Smart City project : राजस्थान पहुंचा दूसरे स्थान पर, उदयपुर और कोटा टॉप 25 शहरों में हुये शामिल

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने राजस्थान की द्वितीय रैंक और उदयपुर तथा कोटा की रैंक के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हो रहे कार्यों की सराहना की है.

Smart City project : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में राजस्थान ने देशभर में अपनी धाक जमाई है. इस प्रोजेक्टर में प्रदेश ने जहां देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. वहीं राज्य की लेकसिटी उदयपुर और कोचिंग सिटी कोटा ने भी टॉप 25 में शामिल होकर बड़ी सफलता हासिल की है.

  • Share this:
कोटा. स्मार्ट सिटी मिशन में राजस्थान (Rajasthan) ने बड़ी बाजी मारी है. इसमें राजस्थान ने जहां देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है वहीं प्रदेश के उदयपुर और कोटा (Udaipur and Kota) ने विकास कार्यों और नवाचारों के चलते प्रोजेक्ट में शामिल टॉप 25 शहरों में देशभर में 6ठा और 11वां स्थान हासिल किया है. कोटा में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत किए गए नवाचारों में साइकिल फॉर चेंज चैलेंज, स्ट्रीट फॉर पीपुल, नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज और ट्रांसपोर्ट फॉर ऑल चैलेंज को देशभर में सराहा गया है. इस उपलब्धि से उत्साहित कोटा प्रशासन का दावा है कि कोटा स्मार्ट सिटी के तहत शहर मे चल रहे कार्य पूरा होने पर यह स्मार्ट सिटी के सभी मापदण्डों में प्रथम पंक्ति में रहेगा.

कोटा स्मार्ट सिटी के सीईओ एवं जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान राज्य दूसरे स्थान पर है. शहरी रैंकिंग में देश के टॉप 25 शहरों में से कोटा को 11वां स्थान प्राप्त हुआ है. इसके अलावा उदयपुर छठे स्थान पर रहा है. वहीं अजमेर 28वें और जयपुर 34 वें स्थान पर रहा है. उन्होंने बताया कि आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने राजस्थान की द्वितीय रैंक और उदयपुर तथा कोटा की रैंक के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हो रहे कार्यों की सराहना की है.



सुविधाओं एवं बेहतर जीवनशैली का लाभ मिलेगा
राठौड़ के अनुसार कोटा शहर द्वारा सभी नवाचारों में भाग लिया जा रहा है. नर्चरिंग नेबरहुड़ चैलेंज में देशभर से भाग लेने वाले शहरों में से टॉप 25 शहरों में कोटा का चयन हुआ है. कचरा प्रबंधन एवं सडकों का विकास, यातायात प्रबंधन एवं पेयजल प्रबंधन के क्षेत्र में कोटा के कार्य स्मार्ट सिटी के अनुरूप काम पूरा होने पर आम नागरिकों को सुविधाओं एवं बेहतर जीवनशैली का लाभ मिलेगा. भारत सरकार के सचिव, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से हाल में विडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से 14 राज्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें स्वायत्त शासन विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा जयपुर से शामिल हुये थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.