लाइव टीवी

सुपोषित मां अभियान का आगाज, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- कोटा जाना जाएगा मातृत्व के सम्मान के लिए
Kota News in Hindi

Shakir Ali | News18 Rajasthan
Updated: February 29, 2020, 3:40 PM IST
सुपोषित मां अभियान का आगाज, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- कोटा जाना जाएगा मातृत्व के सम्मान के लिए
कोटा (Kota) जिले में शनिवार को सुपोषित मां अभियान का आगाज हुआ.

ओम बिरला (Om Birla) की पहल पर राजस्थान के कोटा (Kota) जिले में शनिवार को सुपोषित मां अभियान (Suposhit Maa Abhiyan) का आगाज हुआ. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) भी इस अवसर पर कोटा में मौजूद रहीं.

  • Share this:
कोटा. लोकसभा स्पीकर (Speaker of the Lok Sabha) ओम बिरला (Om Birla) की पहल पर राजस्थान के कोटा (Kota) जिले में शनिवार को सुपोषित मां अभियान (Suposhit Maa Abhiyan) का आगाज हुआ. इस अभियान के शुभाम्भ के मौके पर केन्द्रीय महिला एवं बालविकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) कोटा पहुंचीं. उन्होंने इस अभियान की तारीफ करते हुए अभियान के तहत चिन्हित की गई करीब एक हजार कुपोषित गर्भवती महिलाओं और किशोरियों को पोषण किट वितरित किए. भामाशाह मंडी परिसर में सुपोषित मां अभियान कार्यक्रम में बड़ी तादाद में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधी स्वंयसेवी संस्थाओं के सदस्य और भाजपा के नेता ओर कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.

9 महीनों तक चयनित महिलाओं को मिलेंगे पोषण किट
बता दें इस अभियान के तहत 5 हजार महिलाओं एवं किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर एक हजार कुपोषण ग्रस्त महिलाओं का चयन किया गया है. कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन की ओर से पोषण किट उपलब्ध करवाए गए. पोषण किट 9 महीनों तक चयनित महिलाओं को भिजवाए जाएंगे. इस पोषण कीट में 17 किलो पोष्टिक आहार की साम्रगी होगी जो कुपोषण को खत्म करने के लिए मददगार बनेगी. यह अभियान सामाजिक संगठनों और जनसहभागिता से चलाया जाएगा. यही नहीं जननी सोशल वर्क एंड हैल्थ संस्था की ओर से प्रतिमाह कुपोषण से ग्रस्त महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाएगा.

गर्भवती महिला के प्रसव तक की जिम्मेदारी



इस मौके पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अपने संबोधन में कहा कि मां स्वस्थ होगी तो बच्चा भी स्वस्थ होगा. उन्होंने मंच से ही संकल्प भी लिया कि अंतिम पंक्ति तक की कुपोषण की शिकार महिलाओं को अभियान से जोड़ा जाएगा. यही नहीं जनसहयोग और समाजिक संगठनों के सहयोग से एक परिवार एक गर्भवती महिला के प्रसव तक ही जिम्मेदारी लेगा ताकि संसदीय क्षेत्र सुपोषित बन सके. दूसरे क्षेत्रों को इस अभियान से प्ररेणा मिले.

वहीं केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस अभियान की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि कोटा में लिखा जा रहा है नया इतिहास, अब कोटा को जाना जाएगा मातृत्व के सम्मान के लिए भी. कार्यक्रम में विधायक कल्पना देवी, संदीप शर्मा पूर्व विधायक हीरालाल नागर, पूर्व महापौर महेश विजय , कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी सहित बडी संख्या में महिलाए ओर शहरवासी मौजद रहे.

ये भी पढ़ें- 

Jaipur Today: जयपुर में आज जैज एंड ब्लूज फेस्टिवल,वर्ल्ड फ्लोरल शो और बहुत कुछ

युवती ने फोन कर घर बुलाया, वहां युवक के कपड़े उतार अश्लील Video बनाया और फिर..

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 3:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर