लाइव टीवी

कोटा में शिशुओं की मौत मामला: SC ने राजस्थान सरकार और केंद्र को भेजा नोटिस

एएनआई
Updated: February 10, 2020, 12:59 PM IST
कोटा में शिशुओं की मौत मामला: SC ने राजस्थान सरकार और केंद्र को भेजा नोटिस
कोटा में शिशुओं की मौत मामले में SC ने राजस्थान सरकार और केंद्र को भेजा नोटिस (फाइल फोटो)

अस्पताल प्रशासन ने मामले सफाई दी थी कि मारे गये नवजात शिशुओं (Infants) में अधिकतर दूसरे अस्पतालों (Hospitals) से रेफर किये गये थे और बाहरी राज्यों से भी बच्चे इलाज के लिये लाये गये थे.

  • Share this:
कोटा. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कोटा (Kota) के जेके लोन अस्पताल (JK Lon Hospital) में शिशु मृत्यु (Infant Death) की जांच के लिए राजस्थान सरकार और केंद्र को नोटिस जारी किया है. बता दें, कुछ दिन पहले राजस्थान के कोटा में बच्चों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा था और यह आंकड़ा 100 से भी काफी ऊपर पहुंच गया था. इस पर अस्पताल प्रशासन ने सफाई दी थी कि मारे गये नवजात शिशुओं में अधिकतर दूसरे अस्पतालों से रेफर किये गये थे और बाहरी राज्यों से भी बच्चे इलाज के लिये लाये गये थे.

गहलोत बोले- कम हुआ आंकड़ा
उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि 'कोटा के अस्पताल में शिशुओं की मृत्यु दर में सुधार हुआ है जो पिछली बीजेपी सरकार ने उसी अस्पताल में दर्ज हुई थी. उन्होंने कहा कि बीते सालों के मुकाबले इस बार कम मौतें हुईं हैं. हम आगे भी इसे कम करने का प्रयास करेंगे.'

गंभीर हालत में करवाए गये थे बच्चे भर्ती
जान गंवाने वाले सभी बच्चों को गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में भर्ती कराया गया था. तीन सदस्यीय जांच टीम का नेतृत्व करने वाले चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने कहा कि ज्यादातर बच्चों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

सीएम गहलोत का ट्वीट
राजस्थान की राजधानी जयपुर से कोटा का अस्पताल लगभग 250 किलोमीटर दूर है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पर ट्वीट किया था, 'कोटा के जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत के बारे में सरकारी आंकड़े बताते हैं कि इस साल 963 बच्चों की मौत हुई है, जबकि साल 2015 में 1260 बच्चों ने जान गंवाई थी. वहीं, 2016 में यह आंकड़ा 1193 था, जब राज्य में बीजेपी का शासन था. वहीं, 2018 में 1005 बच्चों की जान गई है.

ये भी पढ़ें: कोटा के अस्पताल में साल के पहले 2 दिनों दो और शिशुओं की मौत, मृतकों की संख्या 102 हुई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 12:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर