लाइव टीवी

अनोखी शादीः ताइवान से बारात लेकर कोटा पहुंची दुल्‍हन और लिए सात फेरे
Kota News in Hindi

Shakir Ali | News18 Rajasthan
Updated: February 1, 2020, 10:01 AM IST
अनोखी शादीः ताइवान से बारात लेकर कोटा पहुंची दुल्‍हन और लिए सात फेरे
ताइवान की झन यू और कोटा के नितिन गुप्‍ता की हुई शादी.

राजस्‍थान के कोटा (Kota) में आज एक अनोखी शादी हुई है. ताइवान (Taiwan) की दुल्हन झन यू बारात लेकर आई और भारतीय दूल्‍हे नितिन गुप्ता (Nitin Gupta) के साथ हिन्‍दू रीति-रिवाज से शादी की.

  • Share this:
कोटा. एजुकेशन सिटी कोटा (Education City Kota) में गुरुवार को एक अनोखी शादी हुई. ताइवान (Taiwan) की दुल्हन झन यू और भारतीय दूल्‍हा नितिन गुप्ता (Nitin Gupta) सात फेरे लेकर हमसफर बन गए. मजेदार बात ये है कि दुल्हन झन यू ताइवान से बारात लेकर शादी करने के लिए भारत पहुंचीं. बारात में 15 लोग शामिल थे. हालांकि इस शादी की सबसे खास बात यह रही कि मेहमानों को वीगन फूड सर्व किया जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा था. यही नहीं, कोटा में पहली बार किसी शादी में वीगन फूड परोसा गया है.

हिन्दू रीति-रिवाज के साथ हुई शादी
ताइवान की युवती झन यू और इंजीनियर नितिन गुप्ता की शादी हिन्दू रीति-रिवाज से हुई. आपको बता दें कि नितिन बीते 4 साल से जापान की सॉफ्टवेयर कंपनी में इंजीनियर हैं और वहीं उनको झन यू से प्‍यार हो गया. दोनों ने भारत में शादी करने का फैसला किया. इसके लिए झन यू अपने लोगों के साथ कोटा पहुंचीं और इसके बाद दोनों शादी के बंधन में बंध गए. कोटा शहर में हुई इस शादी में दूल्हा और दुल्हन से ज्यादा, समारोह में परोसे गए वीगन फूड की चर्चा रही. लोग इस शादी को राजस्थान की पहली वीगन फूड वाली शादी बता रहे हैं.

क्या होता है वीगन फूड



इस शादी में वीगन फूड परोसा गया, जो कि शुद्ध शाकाहारी से भी बढ़कर माना जाता है. दूल्‍हा नितिन गुप्ता ने बताया कि वीगन फूड पेड़-पौधों से मिलता है, जिसमें दूध-दही और घी का इस्तेमाल नहीं होता है. इंदौर के रहने वाले वीगन फूट एक्टिविस्ट गिरिश शाह बताते हैं कि वीगन फूड का इस्तेमाल अब भारत में भी बढ़ने लगा है. कोटा से पहले वीगन डाइट वाली शादी भोपाल और अहमदाबाद में भी हुई है. उनके मुताबिक लोग तेजी से वीगन फूड को अपना रहे हैं, ताकि जिओ ओर जीने दो के सिद्धांत का मैसेज दिया जा सके.

ऐसी होती है वीगन डाइट
इसमें अंडे, मीट और डेरी प्रॉडक्ट का सेवन नहीं किया जाता है. वीगन डाइट कई तरह की होती है जैसे होल व्हीट वीगन डाइट. इसमें फल, सब्जियां, होल ग्रेन्स, दाल, नट्स और सीड्स डाइट में शामिल किए जाते हैं. रॉ-फूड वीगन डाइट- इसमें कच्चे फल, सब्जियां, नट्स, सीड्स या प्लांट बेस्ड फूड डाइट में शामिल किए जाते हैं.

 

ये हैं वीगन फूड के दीवाने
भारत में वीगन डाइट अपनाने वालों में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के अलावा आमिर खान, आलिया भट्ट, कंगना रनौत, विराट कोहली समेत कई बड़े नाम भी शामिल हैं. वीगन डाइट ना सिर्फ जिओ ओर जीने दो के सिद्धांत को पूरा करती है, बल्कि पौष्टिक आहार भी देती है.

ये भी पढ़ें-

7 फरवरी से पंचायत समितियों और जिला परिषदों की कमान संभालेंगे अधिकारी

 

OMG! ये रेत या बजरी नहीं, चूरमा है! JCB से मिलाया जा रहा है घी, चीनी और मेवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 10:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर