लाइव टीवी

प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने घटाई खुदरा व थोक व्यापारियों की स्टॉक की सीमा

News18 Rajasthan
Updated: December 12, 2019, 10:20 AM IST
प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने घटाई खुदरा व थोक व्यापारियों की स्टॉक की सीमा
प्याज भंडारण को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन

प्याज (Onion) का निर्धारित मात्रा से ज्यादा स्टॉक रखने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा.

  • Share this:
कोटा. राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) जिले में अब प्याज (Onion) की जमाखोरी (Hoarding) करने वाले विक्रेताओं (sellers) की अब खैर नहीं. प्याज का निर्धारित मात्रा से ज्यादा स्टॉक रखने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा.

प्याज भंडारण को लेकर जारी की गई गाइडलाइन

बता दें कि सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन (District Administration) और जिला रसद विभाग (District Logistics Department) ने प्याज भंडारण (Onion storage) को लेकर गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी है.

थोक व खुदरा विक्रेताओं के लिए तय की गई सीमा

भारत सरकार ने गजट नोटिफिकेशन (Gazette notification) जारी कर प्याज के भंडारण की सीमा तय कर दी है. बता दें कि लिखित आदेश को राजपत्र अधिसूचना या 'गजट नोटिफिकेशन' कहा जाता है. बहरहाल, अब थोक विक्रेता (Wholesaler) अधिकतम 25 टन और खुदरा विक्रता (Retailers) अधिकतम 5 टन से ज्यादा प्याज का स्टॉक नहीं रख सकता.

अनावश्यक जमाखोरी एवं कालाबाजारी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

गजट नोटिफिकेशन की पालाना में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (Food and Civil Supplies Department) ने प्याज की अनावश्यक जमाखोरी एवं कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए नियामानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.निर्धारित सीमा से ज्यादा प्याज रखने पर होगी कानूनी कार्रवाई

जिला रसद अधिकारी के मुताबिक निर्देशों की पालना में कृषि उपज मंडी की औचक जांच की गई है. जांच में सभी थोक और खुदरा विक्रताओं के पास निर्धारित सीमा में प्याज की मात्रा पाई गई. जिला रसद अधिकारी ने इन दोनों विक्रताओं को निर्देशित किया है कि प्याज का भंडारण भारत सरकार द्वारा तय की गई निर्धारित सीमा में ही करें. अगर किसी के पास भी निर्धारित सीमा से ज्यादा मात्रा में प्याज पाई जाती है, तो उनके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

(कोटा से अर्जुन अरविंद की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:- गहलोत सरकार ने बंद की भामाशाह योजना, अब शुरू होगी जन आधार कार्ड योजना

ये भी पढ़ें:- जयपुर में आज 'मर्दानी' को हाईकोर्ट में चुनौती, 'लल्लन मिस' का मंचन और बहुत कुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 10:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर