कोटा संभाग में मूसलाधार बारिश, कोटा बैराज बांध के तीन गेट खोले, अपस्ट्रीम में उफान

राजस्थान में चौथे दिन शनिवार को भी भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक हाडौती अंचल में शनिवार को अलसुबह से मूसलाधार बारिश हो रही है. कोटा में मूसलाधार बारिश के कारण कोटा बैराज बांध के तीन गेट खोल दिए गए हैं.

News18 Rajasthan
Updated: July 27, 2019, 4:03 PM IST
News18 Rajasthan
Updated: July 27, 2019, 4:03 PM IST
राजस्थान में चौथे दिन शनिवार को भी भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक हाडौती अंचल में शनिवार को अलसुबह से मूसलाधार बारिश हो रही है. कोटा में मूसलाधार बारिश के कारण कोटा बैराज बांध के तीन गेट खोल दिए गए हैं. इनसे 11 हजार क्यूसेक पानी चंबल नदी में छोड़ा जा रहा है.

तीनों गेट को 3-3 फीट खोला
हाड़ौती में बारिश का दौर सुबह जल्दी ही शुरू हो गया था. इसके बाद सुबह करीब 7 बजे कोटा बैराज का 1 गेट खोलकर 2500 क्यूसेक पानी की निकासी चंबल नदी में की गई थी. लेकिन 8.15 बजे के करीब जवाहर सागर बांध से पानी आने और कोटा बैराज के कैंचमेंट एरिया में तेज बारिश होने के कारण बैराज की अपस्ट्रीम में पानी की आवक और तेज हो गई. इससे कोटा बैराज के 2 गेट और खोलने पड़े. तीनों गेट को 3-3 फीट खोलकर 11 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. बारिश की गति को देखते हुए फ्लड कंट्रोल की तरफ से चंबल के किनारों पर बसे लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

अपस्ट्रीम में लगातार हो रही है पानी की आवक

कोटा बैराज बांध के कंट्रोल रूम के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक इसके पानी का स्तर 852.80 फीट था. उसके बाद जवाहरसागर बांध से अपस्ट्रीम में पानी की आवक बढ़ गई. वहीं चंबल के कैंचमेंट एरिया में तेज बारिश की वजह से बैराज अपस्ट्रीम में पानी की आवक में लगातार बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई. इससे बैराज में 7 हजार क्सूसेक पानी आ रहा रहा है.

 

सुर्खियां- बारिश से प्रदेश में 6 लोगों की मौत 
Loading...

टोंक में पुलिस कांस्टेबल की चाकू से गोदकर हत्या
First published: July 27, 2019, 9:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...