कोटा में स्वाइन फ्लू से और तीन मरीजों की मौत

News18 Rajasthan
Updated: October 4, 2018, 9:55 PM IST
कोटा में स्वाइन फ्लू से और तीन मरीजों की मौत
कोटा में स्वाइन फ्लू से और तीन लोगों की मौत हो गई है. एक सप्ताह में 17 मरीजों ने स्वाइन फ्लू के कारण दम तोड़ चुके हैं.

कोटा में स्वाइन फ्लू से और तीन लोगों की मौत हो गई है. एक सप्ताह में 17 मरीजों ने स्वाइन फ्लू के कारण दम तोड़ चुके हैं.

  • Share this:
कोचिंग नगरी कोटा में महामारी की तरह फैल रहे स्वाइन फ्लू के घातक वायरस ने गुरुवार को और तीन मरीजों की जान ले ली. अटरू के कराडिया निवासी रामदयाल, करोली जिले के निवासी बुदी देवी और खातोली निवासी रईशा ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. रईशा की अभी तक जॉच रिपोर्ट मिली है. पिछले दो दिनों में स्वाइन फ्लू से आधा दर्जन मरीजों की मौत हो गई. एक सप्ताह में 17 मरीजों ने स्वाइन फ्लू के चलते दम तोड़ दिया.

इस साल करीब 1200 से अधिक मरीजों ने स्वाइन फ्लू की जांच कराई थी जिसमें से करीब 300  मरीजों की जांच रिर्पोट पॉजिटिव आ चुकी है. चिकित्सा विभाग की लापरवाही का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मौत के दूसरे दिन भी चिकित्सा विभाग आंखें मूंद कर बैठा है. रोकथाम का दावा करने वाले सीएमएचओ और विभाग के कर्मचारियो को पॉजिटिव मरीजों के परिजनो और पड़ोसियों को टेमी फ्लू दवा वितरित कर जागरूकता कार्यक्रम चलाना चाहिए था, लेकिन विभाग के कर्मचारी ही नहींं बल्कि सीएमएचओ तक इन मौतों से अनभिज्ञ हैं.

कोटा में इस साल 26 मरीजों की मौत हो चुकी जबकि संदिग्ध मरीजों की मौत का आंकड़ा अलग है. चिकित्सा विभाग का कहना है मौसम के बदलाव के साथ ही स्वाइन फ्लू रोगियो के मामले में बढ़ोतरी होने लगी है. इसको रोकने के लिए विभाग पूरी तैयारी में लगा है.

(रिपोर्ट- ओम प्रकाश)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2018, 9:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...