लाइव टीवी

कोटा में एरोड्रम सर्किल पर बनेगा अंडरपास, बदल जाएगी शहर की सूरत
Kota News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: May 29, 2019, 8:07 PM IST
कोटा में एरोड्रम सर्किल पर बनेगा अंडरपास, बदल जाएगी शहर की सूरत
सांकेतिक तस्वीर

अर्बन डेवलपमेंट हाउसिंग मिनिस्टर शांति धारीवाल ने आने वाले वर्षों में शहर में करीब 28 प्रोजेक्ट की योजना बनाई है. इनमें से कई योजनाओं का प्रारूप तैयार हो गया है और कुछ योजनाओं का प्रारूप तैयार हो रहा है.

  • Share this:
आचार संहिता हटने के साथ ही शहर में विकास योजनाओं का प्रारूप तैयार होने लगा है. अर्बन डेवलपमेंट हाउसिंग मिनिस्टर शांति धारीवाल ने आने वाले वर्षों में शहर में करीब 28 प्रोजेक्ट की योजना बनाई है. इनमें से कई योजनाओं का प्रारूप तैयार हो गया है और कुछ योजनाओं का प्रारूप तैयार हो रहा है. इस बार योजनाओं के क्रियान्वयन से पहले उनके बारे में जनता को जानकारी दी जाएगी.

बता दें कि जून के पहले सप्ताह में नगर विकास न्यास के ऑडिटोरियम में योजनाओं का प्रेजेंटेशन दिया जाएगा. इस दौरान कोई भी शहरवासी जाकर जानकारी ले सकता है. बता दें कि पिछले दिनों जयपुर और दिल्ली के डेवलपमेंट विशेषज्ञ वास्तुकारों की टीम ने शहर का दौरा किया था. 3 दिन के दौरे के बाद योजनाओं का खाका तैयार किया गया है.

स्वामी विवेकानंद चौराहा पर प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ेगी

नयापुरा स्थित स्वामी विवेकानंद चौराहा में यातायात की समस्याओं का समाधान करते हुए आवासों, दुकानों और चौराहे में बदलाव किया जाएगा. प्रतिमा की ऊंचाई भी बढ़ाई जाएगी. मंत्री धारीवाल ने बताया कि विवेकानंद चौराहा शहर के प्रवेश द्वार के पास है. इसका विकास होने पर कोटा आने वाले लोगों को अलग दिखने का एहसास देगा.

शांति धारीवाल ने बताया कि अंटाघर चौराहे पर अंडरपास बनाने की योजना तैयार की गई है. यहां अभी ट्रैफिक लाइट लगी है, जिन्हें बाद में हटा दिया जाएगा. इस चौराहे से बारां, जयपुर, स्टेशन और झालावाड़ रोड की ओर जाने वाले वाहन सहजता से गुजर सकेंगे.

एरोड्रम सर्किल पर अब नहीं होगी यातायात की समस्या

एरोड्रम सर्किल पर यातायात की समस्या का निस्तारण करने के लिए एलिवेटेड रोड और अंडरपास का निर्माण किया जाएगा. पिछली सरकार के कार्यकाल में बनाया गया फ्लाईओवर का प्लान निरस्त कर दिया गया है. अब नई योजना के मुताबिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए अंडरपास और एलिवेटेड रोड को इस तरह बनाया जाएगा. ताकि चौराहे से स्टेशन, झालावाड़ रोड, डीसीएम रोड और घोड़े वाला सर्किल की ओर जाने वाले वाहनों को दिक्कत न हो.वहीं न्यास की ओर से चंबल हेरिटेज रिवरफ्रंट विकसित करने की योजना का भी खाका तैयार किया जा रहा है. बहरहाल, इस योजना को तीन चरणों में पूरा करने का लक्ष्य है. सूत्रों के मुताबिक इस योजना के पहले चरण में करीब 400 रुपए खर्च होंगे.

ये भी पढ़ें:- कांग्रेस MLA का दावा- बर्खास्त हो जाएगी राजस्थान सरकार!

ये भी पढ़ें:- राहुल गांधी यदि संगठन में बदलाव चाहते हैं तो सचिन पायलट का मिलेगा समर्थन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2019, 7:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर