Good News: कोटा में बंद नहीं होंगी थर्मल पावर की यूनिट 1 और 2, जानिये क्या है इसकी वजह ?

कोटा थर्मल पावर प्लांट ये दोनों इकाइयां 31 दिसंबर 2022 के बाद आगे भी चलती रहेंगी.

Kota Thermal Power Plant News: राजस्थान के कोटा से खुशखबर सामने आई है. राज्य सरकार कोट थर्मल पावर प्लांट की यूनिट 1 और 2 को चालू रखेगी. इन्हें बंद नहीं किया जायेगा. सरकार के इस आश्वासन से करीब 1000 लोगों का रोजगार अब नहीं छिन पायेगा.

  • Share this:
कोटा. कोटा थर्मल पावर प्लांट (Kota Thermal Power Plant) की पहली और दूसरी यूनिट पर बंद होने पर छाये संकट के बादल छंट गए हैं. इससे करीब 1000 लोगों का रोजगार अब नहीं छिन पायेगा. अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने अहम फैसला लेते हुए फिलहाल कोचिंग सिटी के थर्मल पावर की पहली और दूसरी यूनिट को 31 दिसंबर 2022 तक सुचारू रखने की सहमति जताई है.

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा है कि कोटा स्थित थर्मल की यूनिट 1 और 2 बंद नहीं होंगी. स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि कोटा थर्मल की दोनों इकाइयों को 30 जून को बंद करने संबंधी खबरें सामने आने के बाद सोमवार को ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला और प्रमुख सचिव ऊर्जा दिनेश कुमार से वार्ता हुई. वार्ता के बाद सहमति बनी की इन इकाइयों को 31 दिसंबर 2022 तक बंद नहीं किया जाएगा. क्योंकि इस अवधि तक इनको केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय से पर्यावरण स्वीकृति मिली हुई है.

1 से लेकर 7 तक की सभी इकाइयां चालू रहेंगी
धारीवाल ने बताया कि सोमवार की चर्चा में यह तय हो चुका है कि 31 दिसंबर 2022 तक 1 से लेकर 7 तक की सभी इकाइयां चालू रहेंगी. इस अवधि से पहले राजस्थान सरकार को केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय से इस बात की स्वीकृति लेनी होगी कि वह यूनिट 1 और 2 को आगे भी चलाए रखना चाहती हैं. उन्होंने बताया कि यदि स्वीकृति मिल जाती है तो ये दोनों इकाइयां 31 दिसंबर 2022 के बाद आगे भी चलती रहेंगी. लेकिन अगर स्वीकृति नहीं दी जाती है तो इसके स्थान पर वहां राजस्थान सरकार सोलर प्लांट स्थापित करेगी.

आधारभूत विकास को दी जा रही है गति
धारीवाल ने कहा कि कोटा के आधारभूत विकास को गति देकर यहां के प्रमुख संस्थानों की निरंतरता को बनाये रखी जायेगी. आने वाले समय में कोटा में पर्यटन विकास की भरपूर संभावनाओं को ध्यान में रखकर कार्य प्रगति पर है. इसकी मॉनिटरिंग वे लगातार कर रहे हैं. तय वक्त पर गुणवत्ता के साथ कार्य पूरे हो इसके लिए अधिकारियों को समय-समय पर निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.