बेमौसम बारिश ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी, कोटा अनाज मंडी में गेहूं-लहसुन भीगा

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) में दिन में भीषण गर्मी के बाद शाम होते होते अचानक मौसम का मिजाज बदल गया.

  • Share this:

कोटा. राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) में दिन में भीषण गर्मी के बाद शाम होते होते अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. पहले तेज हवाएं चली और उसके बाद करीब आधे घंटे तक हुई जोरदार बारिश से भामाशाह अनाज मंडी में लहसुन, गेहूं सहित अन्य जिंसों बेचने पहुंचे किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया. मंडी परिसर में खुले में पड़े गेहूं और लहसुन को बारिश से बचाने की जुगत करते रहे, लेकिन कुछ देर ही बरसी बारिश में बड़ी मात्रा में मंडी में पड़ा लहसुन और गेहूं भीग गया. करीब 15 दिन बाद बीते शुक्रवार को भामाशाह अनाज मंडी में खरीद शुरू हुई थी और बड़ी उम्मीदों के साथ कोटा के आसपास के क्षेत्रों के किसान अपनी फसलों को बेचने के लिए मंडी आए थे.

तेज बारिश से अपनी फसल को बचाने के लिए किसानों ने तिरपाल ढकने की कोशिश की, लेकिन खुले में पड़ा ज्यादातर अनाज भीग गया. मंडी में करीब 15000 लहसुन के कट्टे आए थे वहीं गेहूं भीम बड़ी मात्रा में खुले आसमान के नीचे ही रखा हुआ था.

एफसीआई के खिलाफ नाराजगी

किसानों की खुले में पड़ी फसल खराबे की सूचना भाजपा देहात जिलाध्यक्ष मुकुट नगर को जैसे ही मिली तो वह समर्थकों के साथ मौके पर पहुंच गए और फिर वहां उनके समर्थको ने जमकर हंगामा किया. एफसीआई के कर्मचारियों को घेरा और उनके साथ हाथापाई भी हुई. वहीं मंडी परिसर में रखी कुर्सियों को भी इधर-उधर फेंका गया. देहात बीजेपी जिला अध्यक्ष मुकुट नागर ने बताया कि एफसीआई की लापरवाही के चलते किसानों का गेहूं बारिश में बर्बाद हुआ है. हमने एफसीआई के अधिकारियों से भीगे हुए गेहूं को खरीदने की मांग की है, अगर उन्होंने अपनी ही लापहरवाही से  किसानों के हुए नुकसान के बावजूद समर्थन मूल्य पर गेहूं नहीं खरीदा तो मंडी आंदोलन किया जाएगा.
करीब आधे घंटे में ही 13.8 एमएम बारिश दर्ज

अचानक तेज हवाओं के बाद जैसे ही बारिश शुरु हुई तो शहर में नालों की सफाई व्यवस्था की भी पोल खुल गई. बरसाती नालों से पानी सड़कों पर आने लगा कोटा नगर निगम की ओर से बरसाती नालों की मानसून पूर्व सफाई का अभियान भी चलाया जा रहा है, लेकिन अभियान की पोल इस बारिश ने खोल कर रख दी वही दिन भर की भीषण गर्मी के बाद हुई बारिश है शहर वासियों को गर्मी से राहत मिली तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई और शाम के वक्त मौसम सुहावना हो गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज