Kota News: मई-2022 से कोचिंग सिटी के प्रत्येक घर को 24 घंटे मिलेगा पानी, तीसरी मंजिल तक बिना पंप चढ़ेगा

अकेलगढ़ में फिल्टर प्लांट रिनोवेशन के साथ ही पुराने पंपों को बदलने का कार्य हाथ में लिया गया है.

कोचिंग सिटी कोटा (Kota) के लिये बड़ी खुशखबरी है. शहर के प्रत्येक घर को 24 घंटे पानी उपलब्ध करवाने के लिये 170 करोड़ रुपये की लागत से शहर के पेयजल सप्लाई तंत्र (Drinking water supply system) के रिनोवेशन का कार्य प्रगति पर है.

  • Share this:
कोटा. कोचिंग सिटी कोटा शहर में हर घर को मार्च- 2022 से 24 घंटे पेजयल सप्लाई (Drinking water supply) मिलने लगेगी. इसके लिए स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर 170 करोड़ रुपये की लागत से शहर के पेयजल सप्लाई तंत्र के रिनोवेशन का कार्य प्रगति पर है. स्वायत्त शासन मंत्री ने गुरुवार को शहर में चल रहे विकास कार्यों के मौका निरीक्षण के समय अधिकारियों को निर्देश दिये कि पेयजल-तंत्र सुढृढीकरण कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग कर गुणवत्ता (Quality) के साथ इसे समय पर पूरा कराना सुनिश्चित करें.

स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि संपूर्ण कोटा शहर के जल वितरण को सुधारने पर 170 करोड़ रुपये की लागत के कार्य तीव्र गति से शुरू हो गये हैं. इन्हें मार्च- 2022 तक पूरे करने का लक्ष्य रखा गया है. मार्च- 2022 में गर्मियों का सीजन शुरू होने से पहले पूरे कोटा शहर के वाशिंदों को 24 घंटे पानी की सप्लाई अनवरत चालू हो जायेगी. इसके लिए सकतपुरा के 130 एमएलडी के प्लांट को बढ़ाकर 200 एमएलडी का किया जा रहा है. अकेलगढ़ पम्प हाउस की क्षमता का रिनोवेशन किया जा रहा है तथा श्रीनाथपुरम वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट की क्षमता बढ़ाकर 50 एमएलडी की जा रही है.

सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश
स्वायत्त शासन मंत्री ने विकास कार्यों का निरीक्षण के समय अकेलगढ, श्रीनाथपुरम एवं सकतपुरा में संपूर्ण परियोजनाओं का मौका निरीक्षण कर सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की योजना के अनुसार कार्य करें कि नये एवं पुराने कोटा के सभी घरों में तीसरी मंजिल तक बिना पंप के 24 घंटे पेयजल सप्लाई हो सके.

बरसात में भी प्रभावित नहीं होगी सप्लाई
स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि बरसात के समय चंबल नदी में पानी की आवक ज्यादा होने पर टर्बिडीटी के कारण पेयजल सप्लाई बाधित होती थी. इसका स्थायी समाधान भी नये प्रोजेक्ट में किया जा रहा है. अकेलगढ़ में फिल्टर प्लांट रिनोवेशन के साथ ही पुराने पंपों को बदलने का कार्य हाथ में लिया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.