Home /News /rajasthan /

Kota Weather Update: कोटा में 5 डिग्री के नीचे तापमान, कल भी चल सकती है शीतलहर

Kota Weather Update: कोटा में 5 डिग्री के नीचे तापमान, कल भी चल सकती है शीतलहर

इससे पहले तीन जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में दिल्ली के आसमान पर बादल छाये रहने की वजह से कुछ दिन तक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया था. (डेमो पिक्चर)

इससे पहले तीन जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में दिल्ली के आसमान पर बादल छाये रहने की वजह से कुछ दिन तक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया था. (डेमो पिक्चर)

Kota Weather Update: तापमान में लगातार गिरावट से कोचिंग-सिटी कोटा में सर्दी और शीतलहर (Cold wave) ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. अत्यधिक ठंड और कुहासे की वजह से ग्रामीण इलाकों में किसानों की फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका.

    कोटा. राजस्थान में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली सर्दी (Cold) की वजह से प्रदेश के कई शहरों का तापमान शून्य (Zero Degree Temparature) के पास या नीचे चला गया है. माउंट आबू में जहां न्यूनतम तापमान शून्य के पास पहुंच गया है, वहीं चुरू और सीकर के फतेहपुर तो यह जीरो से भी नीचे पहुंचा हुआ है. इस बीच कोचिंग-सिटी कोटा (Kota weather) में भी न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास है, जिससे यहां के लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग (IMD) के विशेषज्ञों के मुताबिक साल के आखिरी दिनों में तापमान का ऐसा ही रुख बना रह सकता है. यानी 31 दिसंबर को भी कोटा वासियों को सर्दी और शीत लहर का प्रकोप झेलना पड़ेगा.

    समूचा कोटा जिला शीतलहर की चपेट में है. मौसम विभाग ने अत्यधिक ठंड को लेकर जिले में ऑरेंज अलर्ट (IMD Alert) जारी किया हुआ है. कोटा शहर और आसपास के इलाकों में ठंड का प्रकोप बना हुआ है. दिन हो या रात, कड़ाके की ठंड से लोगों को चैन नहीं मिल पा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी पारा 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा. कोटा में आज का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हल्का कोहरा (Fog) बढ़ने से विजिबिलिटी में 500 मीटर की गिरावट आई है. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को विजिबिलिटी 15 मीटर दर्ज की गई. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने 30 दिसंबर को कोल्ड-डे बताया है.

    मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर भारत की ओर से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण कोटा और आसपास के इलाके में पारा 4 डिग्री के करीब बना हुआ है. भीषण ठंड और कोहरे से कोटा जिले के ग्रामीण क्षेत्र भी प्रभावित हैं. हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने गांवों में जनजीवन को प्रभावित किया है. यही नहीं सर्दी के कारण खेतों में फसलों पर बर्फ जमने लगी है. कोटा-बारा नेशनल हाईवे पर स्थित बोरखंडी गांव में पोदीने की खेती करने वाले किसान ने बताया कि पोदीने की पत्तियों पर ओस की बूंदें बर्फ में तब्दील हो गई. सर्द हवाओं के कारण और कड़ाके की ठंड ने किसानों की हालत बिगाड़ कर रख दी है. किसानों को चिंता है कि कहीं फसल ठंड से झुलस न जाए.

    Tags: Weather Alert, Weather forecast, Weather Update

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर