दो दिन से घर में छिपा बैठा था कोबरा, खौफ के साए में था परिवार, देखें Video
Kota News in Hindi

दो दिन से घर में छिपा बैठा था कोबरा, खौफ के साए में था परिवार, देखें Video
मशक्कत के बाद सांप को रेस्क्यू किया गया. (Demo Pic)

स्नेक केचर गोविन्द्र शर्मा ने कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा को काबू कर पकड़ा. फिर सांप को जगल में छोड़ दिया गया. इसके बाद पूरे परिवार ने चैन की सांस ली.

  • Share this:
कोटा. राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) शहर में एक परिवार की रातों की नींद तब उड़ गई जब घर में एक कोबरा घुसा आया. खतरनाक सांप की मौजूदगी से पूरा परिवार दहशत में था. दरअसल, जगपुरा इलाके के सूर्यनगर के एक मकान में कोबरा आ घूसा. कोबरा (Kobra) को देखकर परिवार डर के साए में दो दिन तक रहा है. फिर मंगलवार को घर के आंगन में पड़े पत्थरों के बीच जा घूसा. परिवार ने मदद के लिए स्नेक कैचर को बुलाया. मौके पर पहुंचे स्नेक केचर गोविन्द्र शर्मा ने कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा को काबू कर पकड़ा. फिर सांप को जगल में छोड़ दिया गया. इसके बाद पूरे परिवार ने चैन की सांस ली. हालांकि सांप मिलने का ये पहला वाक्या नहीं है.

गौरतलब हो कि हाल ही में राजधानी के लाल कोठी सब्जी मंडी इलाके में एक खास लेकिन दुर्लभ प्रजाति के सांप को रेस्‍क्यू किया गया था. कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट नाम का ये सांप एक घर में घुस गया था. बाद में नेचर केयर की टीम वहां पहुंची और सांप को पकड़ा. बाद में सांप को जलमहल क्षेत्र में छोड़ दिया गया. जानकारी के अनुसार ये सांप राजस्‍थान में नहीं मिलता है और ऐसा पहली बार है कि किसी कॉपर हेडेड ‌त्रिंकेट को इस इलाके में देखा गया हो. विशेषज्ञों के अनुसार ये काफी दुर्लभ सांप है और आसानी से नहीं दिखता है. ये घने जंगलों में रहता है और आबादी में कम ही आता है.

6 फीट लंबे कोबरा का हुआ था रेस्क्यू



मालूम हो कि जयपुर के अजमेर रोड स्थित केसीसी नगर में गुरुवार को एक घर में करीब 6 फीट जहरीला कोबरा घुस गया था. घर में कोबरा सांप नजर आते ही पूरे परिवार के लोगों के होश फाख्ता हो गए और दहशत फैल गई. जानकारी के अनुसार, केसीसी नगर में विजय शर्मा के घर में कोबरा सांप घुस गया था. परिवार के लोग परेशान हो गए थे कि आखिर उससे बचने लिए क्या किया जाए? कोबरा किसी एक जगह रुक कर भी नहीं बैठा, बल्कि पूरे मकान में इधर से उधर घूमने लगा. लॉकडाउन के कारण परिवार का कोई भी सदस्य बाहर नहीं जा पाया और अंदर कोबरा ने धड़कनें बढ़ा रखी थीं. ऐसे में परिवार ने सुरक्षा के लिए खुद को एक कमरे में लॉक कर लिया था.


ये भी पढ़ें: बांका: पत्नी को बेवफाई पड़ी महंगी, पति ने डंटे से पीट-पीटकर प्रेमी को मार डाला

बाद में विजय शर्मा ने वन विभाग को इसकी सूचना दी. इस पर विभाग ने जयपुर में जहरीले जीवों का रेस्क्यू कर रही होप एंड बियोंड की टीम के विशेषज्ञ डॉक्टर जॉय गार्डनर और अभिषेक सिंह को मौके पर भेजा. उन्होंने मौके पर पहुंचकर काफी मशक्कत के बाद कोबरा को पकड़ा. रेस्क्यू के दौरान कोबरा ने कई बार रेस्क्यू टीम पर भी हमला करने की कोशिश की थी.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading