लाइव टीवी

दान-पुण्य के महापर्व मकर संक्रांति पर कोटा में बेटी ने की मां की 'देहदान'

News18 Rajasthan
Updated: January 15, 2020, 4:36 PM IST
दान-पुण्य के महापर्व मकर संक्रांति पर कोटा में बेटी ने की मां की 'देहदान'
सीनियर प्रोफेसर प्रतिमा जायसवाल (तस्वीर में) के अनुसार मेडिकल कॉलेज में अब तक 33 देहदान हो चुके हैं.

मकर संक्रांति (makar sankranti) पर बजरंग नगर निवासी नीला ने बुधवार को देह का दान (body-donation) कर पर्यावरण बचाने का संदेश देकर समाज मे एक मिसाल कायम की है.

  • Share this:
कोटा. पति के पदचिन्हों पर चलते हुए मकर संक्रांति (makar sankranti) पर बजरंग नगर निवासी नीला ने बुधवार को देह का दान (body-donation) कर पर्यावरण बचाने का संदेश देकर समाज मे एक मिसाल कायम की है. डेढ़ वर्ष पूर्व नीला के पति अरविंद निवसरकर की देह भी मेडिकल कॉलेज (kota medical college) को दान दी गई थी. उसके बाद नीला ने भी ऐसा ही संकल्प लिया था. इस संकल्प में पर्यावरण को बचाने और मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट के अध्यक्ष के लिए नीला ने देह दान की बात कही. अपने अंतिम समय नीला ने नेत्रदान की इच्छा भी जाहिर की थी हालांकि अधिक उम्र में आंखों का ऑपरेशन होने के चलते ऐसा नहीं हो सकता.

देह मेडिकल कॉलेज को सौंप कर पूरी की अंतिम इच्छा

नीला के परिवार के सदस्यों के अनुसार उनका मानना था कि एक मृत देह का अंतिम संस्कार करने पर दो पेड़ों की बलि होती है जिससे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता है. नीला की मौत के बाद परिजनों ने मेडिकल कॉलेज से संपर्क किया और नीला अरविंद निवसरकर की देह मेडिकल कॉलेज को सौंप कर उनकी अंतिम इच्छा को पूरा किया.

body donation, kota news, makar sankranti
मेडिकल कॉलेज में देहदान करने नीला के परिजन पहुंचे.


मृतका नीला निवसरकर की पुत्री उषा लवलेकर ने अपनी मां की इच्छानुसार उनकी देह मेडिकल कॉलेज को दान की है. उन्होंने ऐसा कर समाज में एक मिसाल कायम की है. कोटा में पिछले तीन दिनों में दो देहदान हो चुकी हैं, जबकि मेडिकल कॉलेज में अब तक 33 देह का दान हो चुकी हैं.
-प्रतिमा जायसवाल, सीनियर प्रोफेसर एटोनोमी विभाग


ये भी पढ़ें-



    • सरपंच चुनाव लड़ रही हैं पाकिस्तान मूल की नीता, 5 माह पहले मिली है नागरिकता




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 4:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर