Rajasthan Election Result 2019 LIVE (राजस्थान इलेक्शन रिजल्ट २०१९): राजस्थान में इतिहास बनाने की ओर बीजेपी, कांग्रेस का होगा सूपड़ा साफ!

Rajasthan Election Result 2019 Live Updates: राजस्थान-लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९ लाइव (Lok Sabha Chunav Parinam)-राजस्थान के इलेक्शन रिजल्ट आज. Rajasthan Election Results 2019, Leading and Winning candidates.

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 2:39 PM IST
Rajasthan Election Result 2019 LIVE (राजस्थान इलेक्शन रिजल्ट २०१९): राजस्थान में इतिहास बनाने की ओर बीजेपी, कांग्रेस का होगा सूपड़ा साफ!
तस्वीर: News18
News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 2:39 PM IST
तमाम अटकलों व 'परंपराओं' को ध्वस्त करते हुए भारतीय जनता पार्टी राजस्थान में लोकसभा चुनाव में रिकार्ड जीत दर्ज करने की ओर बढ़ रही है. मतगणना के दोपहर तक के रूझानों के अनुसार बीजेपी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (राजग) राज्य की सभी 25 सीटों पर बड़ी बढ़त बनाए हुए हैं.

भीलवाड़ा से बीजेपी के सुभाष बहेड़िया ने जीत दर्ज कर ली है.



अगर एनडीए गठबंधन और बीजेपी रूझानों के अनुसार जीत दर्ज करता है तो यह अपने आप में रिकार्ड होगा, क्योंकि राज्य में किसी भी पार्टी या गठबंधन ने लगातार दो चुनाव में इस तरह की जीत दर्ज नहीं की है. 2014 के चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी 25 सीटें जीती थीं. इस बार बीजेपी ने नागौर लोकसभा सीट गठबंधन के तहत राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को दी. इस सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल आगे चल रहे हैं.

राज्य में आमतौर पर उसी पार्टी को लोकसभा चुनाव में बढ़ मिलती रही है जिसकी राज्य में सरकार हो लेकिन इस बार यह 'परंपरा' टूटती नजर आ रही है.

राज्य की सभी सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी एक लाख या इससे अधिक मतों से ज्यादा के अंतर से आगे चल रहे हैं. भीलवाड़ा सीट पर बीजेपी के सुभाष बहेड़िया 4,45,082 मत से आगे हैं. वहीं पाली में पीपी चौधरी 3,00,982, चित्तौड़गढ़ में देवजी पटेल 3,12,151 व राजसमंद में दीयाकुमारी 3,01,872 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं.

जयपुर में पार्टी ऑफिस में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है.



रुझानों से उत्साहित राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष मदन सैनी ने अपने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया है.



Live Updates कौन कहां से चल रहा है आगे?

12:13 PM: भीलवाड़ा से बीजेपी के सुभाष बहेड़िया जीते

11:42 AM- उदयपुर से बीजेपी प्रत्याशी अर्जुनलाल मीणा 184142 वोट से आगे

11:42 AM- बारां-झालावाड़ सीट से बीजेपी के दुष्यंत सिंह ने 2 लाख का आंकड़ा पर किया

अभी तक प्राप्त रुझानों के अनुसार झालवाड़ से बीजेपी के दुष्यंत सिंह, बाड़मेर से कैलाश चौधरी बढ़त बनाए हुए हैं.

राजस्‍थान की जयपुर ग्रामीण सीट पर बीजेपी उम्‍मीदवार और खेल राज्‍य मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ आगे चल रहे हैं.

जोधपुर सीट पर बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत आगे चल रहे हैं, यहा उनका मुकाबला अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत से है.

झालावड़ बारां संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के दुष्यंत सिंह 63229 मतों से आगे चल रहे हैं.

बांसवाड़ा से बीजेपी के कनकमल 24343 मतों से आगे चल रहे हैं.

पाली सीट से बीजेपी के पीपी चौधरी और उदयपुर से अर्जुन लाल मीणा आगे चल रहे हैं.

ईश्वर की शरण में प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को सुबह शुरू हुई मतगणना से पहले कई प्रत्याशी भगवान की शरण में पहुंचे और वहां मत्था टेका. प्रत्याशी अलसुबह ही मंदिरों में पहुंच गए. वहीं कुछ प्रत्याशियों ने हवन कराया तो कुछ ने सुबह-सुबह गायों की सेवा भी की. इस दौरान उनके परिजन और समर्थक भी साथ रहे.

25 सीटों पर देश की नजर

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटों के रिजल्ट को सम्पूर्ण देश कौतूहल पूर्ण नजरों से देख रहा है. दरअसल राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर 2014 के चुनाव में बीजेपी का दबदबा रहा था. बीजेपी ने राज्य के सभी लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था.

गौरतलब है कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2019 दो चरणों में हुआ था. 29 अप्रैल को चौथे चरण में 13 सीटों पर मतदान हुआ. जिसमें रिकॉर्ड 68.22 प्रतिशत वोटिंग हुई, यह 1952 से लेकर अब तक हुए 17 लोकसभा चुनावों में सबसे ज्यादा थी,  जो कि 2014 के लोकसभा चुनाव से 3.95 प्रतिशत अधिक है. पिछले लोकसभा चुनाव में इन 13 सीटों पर 64.27 फीसदी मतदान हुआ था.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...