होम /न्यूज /राजस्थान /Innovation : हुनर से चौंक जाएंगे आप, बिजली बचाने के इस आविष्कार का पैटेंट चाहता है 12वीं का स्टूडेंट

Innovation : हुनर से चौंक जाएंगे आप, बिजली बचाने के इस आविष्कार का पैटेंट चाहता है 12वीं का स्टूडेंट

प्रतिभा किसी जगह या वर्ग की मोहताज नहीं. नागौर के 12वीं के छात्र ने ऐसा ही कमाल कर दिया है. यह स्टूडेंट पिछले करीब पांच ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – कृष्ण कुमार

नागौर. अब आप अपने घर या दुकान आदि की बिजली की बचत अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं. अगर आप बिजली बंद करना भूल गए हैं, तो बस मोबाइल उठाइए और स्विच बंद कर दीजिए. सुनने में भले ही अटपटा लगे, लेकिन राजस्थान के एक छात्र ने ऐसा अनोखा कारनामा कर दिया है. इस स्टूडेंट ने सेंसरयुक्त स्विच बनाया है, जिसे केवल इंटरनेट के माध्यम से कमांड देने की आवश्यकता है और अपने मोबाइल से आप अपने घर की लाइटें बंद कर सकते हैं, भले ही आप देश के किसी भी कोने में बैठे हों. अब सोचिए इस इनोवेशन के कितने फायदे होंगे!

नागौर के पास रोल गांव के निवासी और बचपन से ही मेधावी छात्र अशोक डिडेल ने बताया ‘मैं घर की लाइट प्रणाली को देखकर दंग रह जाता था क्योंकि सोने से पहले व बाहर जाते वक्त लाइट को बंद न करने की आदतें भी देखता था. बिजली की इस फिज़ूल खपत से बचने के लिए स्मार्ट मोड स्विच बनाने का आइडिया आया.’ अशोक ने यह भी बताया कि उन्हें ऐसा स्विच बनाने में सिर्फ दो महीने का समय लगा. इसे आप इंटरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल फोन से भी ऑपरेट कर सकते हैं. मोबाइल फोन पर आप वॉइस कमांड या टच की मदद से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

इस स्विच तकनीक में हैं अपार संभावनाएं

इस स्मार्ट स्विच का सबसे अच्छा फायदा है कि घर व ऑफिस व अन्य जगह की बिजली की खपत और खर्च को कम किया जा सकता है. साथ ही यह स्विच बोर्ड घर मे होने वाली हलचल पर निगरानी रखता है. घर में प्रयोग होने वाले हर लाइटिंग उपकरण को इस स्मार्ट स्विच मोड द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है. इस स्विच का उपयोग रोड लाइट, मॉल, हॉस्पिटल और कारखानों आदि में भी किया जा सकता है.

जल्द ही ऐप बनाकर पैटेंट की हसरत

इस स्मार्ट मोड स्विच को फिलहाल गूगल से ऐलेक्सा के माध्यम से आवाज के कंमाड से कंट्रोल, टच स्विच व आईआर रिमोट के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है. स्मार्ट स्विच मोड का जल्द ही ऐप बनाया जाएगा. अशोक ने बताया कि वह जल्द ही इसके पैटेंट की कवायद भी करने वाले हैं. अशोक ने यह आविष्कार खुद करने का दावा किया है. अशोक के पिता रामलाल डिडेल आर्मी में सेवाएं दे चुके हैं. अगर आप अशोक के इस इनोवेशन को लेकर किसी तरह की मदद करना चाहें तो उनके पिता के मोबाइल नंबर 8875075851 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Nagaur News, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें