Assembly Banner 2021

नागौर का विभाजन कर कुचामन को जिला बनाने की मांग

कुचामन को 34वां जिला बनाने की मांग.

कुचामन को 34वां जिला बनाने की मांग.

नागौर जिला क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान का सबसे बड़ा जिला है. नागौर को विभाजित कर दो जिले बनाने की मांग काफी समय से चली आ रही है. रविवार को एक बार फिर कुचामन के निवासियों ने कुचामन को जिला बनाने की मांग की.

  • Share this:
नागौर जिला क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान का सबसे बड़ा जिला है. नागौर को विभाजित कर दो जिले बनाने की मांग काफी समय से चली आ रही है. रविवार को एक बार फिर कुचामन के निवासियों ने कुचामन को जिला बनाने की मांग की.

नागौर जिले के कुचामन सिटी और डीडवाना दोनों ही कस्बों से जिला बनाने की मांग कई सालों से लगातार की जा रही है. इसी सिलसिले में रविवार को एक बार फिर कुचामन सिटी को जिला बनाने की मांग को लेकर संस्कृति जागरण समिति की अगुआई में 'कुचामन जिला बनाओ यूनिट' की ओर से गणेश डूंगरी पर कुचामन सिटी को जिला बनाने के अभियान का श्रीगणेश किया गया.

इस दौरान कुचामन को जिला बनाने की मांग पर चर्चा की गई. नावा, मकराना, और परबतसर के मध्य कुचामन सिटी रेलवे स्टेशन के पास जिला कार्यालय बनाने के लिए मकराना विधायक श्रीराम भींचर, परबतसर विधायक  मान सिंह, नावा विधायक विजय सिंह की सहमति बनने के बाद रविवार को अभियान की शुरुआत हुई.



रविवार को हुई इस मीटिंग में तय हुआ कि मुख्यमंत्री के साथ-साथ सरकार तक इन क्षेत्रों के करीब 10 लाख लोगों की मांग पहुंचाई जाएगी. जिसमें जिला मुख्यालय 150 किलामीटर तक दूर होने के कारण आ रही परेशानियों के बारे में अवगत कराया जाएगा.
कुचामन सिटी को प्रदेश का 34वां जिला बनाने की मांग को सरकार तक पुरजोर ढंग से रखा जाएगा.  नागौर को विभाजित कर दो जिले बनाने की मांग काफी समय से चली आ रही है. इसके लिए समय-समय पर आंदोलन भी होते आ रहे हैं लेकिन सरकार ने अब तक नागौर के विभाजन को मंजूरी नहीं दी है.

(नागौर से मुरारी गौर की रिपोर्ट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज