होम /न्यूज /राजस्थान /गांव में बना पहला विकास अधिकारी, 5 साल तक की तैयारी, जानिए क्या है कहानी?

गांव में बना पहला विकास अधिकारी, 5 साल तक की तैयारी, जानिए क्या है कहानी?

कहते हैं कि मेहनत रंग लाती हैं ऐसा वाक्या एकदम स्टीक बैठता हैं. नागौर के डीडवाना तहसील के छोटे से गांव मे रहने वाले आसि ...अधिक पढ़ें

    कृष्ण कुमार/नागौर. कहते हैं सोते हुऐ सभी सपने देखते हैं. पर जो सपने खुली आंखो से देखते हैं. उनके सपने साकार होते हैं. क्योकि खुली आखों से सपने सोने नही देते ऐसा ही वाक्या डीडवाना के छोटी छापरी के रहने वाले आसिफ खान का ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा में अंतिम रूप से चयन हुआ हैं. यह गांव में पहले व्यक्ति हैं, जिनका इस पद पर चयन हुआ है.

    आसिफ खान डीडवाना के छोटी- छापरी के सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले युवा हैं. वर्ष 2016 घर छोड़कर तैयारी करने के लिए निकले और जयपुर जाकर इस तैयारी में जुटे इस दौरान कई परीक्षाएं दी, परंतु अंतिम रूप से चयन नहीं हो पाया और इस बार अपना मुकाम हासिल करने में कामयाब हुए आसिफ. आसिफ ने बताया कि गांव के अधिकतर घरों में भारतीय सेना में लोग हैं.जो कि देश सेवा कर रहे हैं. परंतु राज्य सेवा में बहुत कम लोग हैं. इसीलिए मैंने सोचा की यही रहकर तैयारी करूंगा. ताकि गांव वालों के काम आ सकूं.

    संघर्ष की विचित्र कहानी
    आसिफ का कहना कि मैने शुरूआती दौर मे गांव की स्कूल मे शिक्षा ली बाद में कॉलेज की पढाई करने के लिए जयपुुर चला गया .परन्तु मेरी शादी होने के पश्चात पढाई जारी रखी व स्वयं का घर खर्चा चलाने के लिए कोचिगों मे पढाने लगें.

    पांच साल की तैयारी
    आसिफ का कहना हैं कि मैं जयपुर रहकर पांच साल लगातार तैयारी की. आसिफ ने कहा कि 2016 से 2019 तक मैनें खुद ने पढाई की बाद में आर्थिक स्थिति को देखते हुऐ मैने 2019 मे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को पढाया करता था. लेकिन रोजना 12 घंटे स्वयं पढाने के बाद पढ़ता था.

    गांव मे बना पहला व्यक्ति जिसने किया VDO का एग्जामक्लियर
    आसिफ खान छोटी छापरी गांव के पहले ऐसे व्यक्ति है जिसने ग्राम विकास अधिकारी का एग्जाम पास किया और गांव का नाम रोशन किया. क्योंकि गांव के अधिकतर व्यक्ति आर्मी या अध्यापक हैं. ग्राम विकास अधिकारी का परिणाम कल आया था. जिसके बाद आसिफ के घर में खुशी समां नही रही हैं.

    Tags: Nagaur News, Rajasthan news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें