संसद में उठी राजस्थान को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने आज संसद पहुंचकर जनता से जुड़े कई महत्वपूर्ण मामले उठाए, जहां उन्होंने विशिष्ट फसलों को एमएसपी के दायरे में सम्मिलित करने की मांग की.

Mahendra Bishnoi | News18 Rajasthan
Updated: June 26, 2019, 8:39 PM IST
संसद में उठी राजस्थान को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग
संसद पहुंचे हनुमान बेनीवाल, कहा- राजस्थान को मिले विशेष राज्य का दर्जा
Mahendra Bishnoi | News18 Rajasthan
Updated: June 26, 2019, 8:39 PM IST
आरएलपी के संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल बुधवार को संसद पहुंचे, इस दौरान हनुमान बेनीवाल संसद में खासे सक्रिय नजर आए. संसद सत्र के दौरान हनुमान बेनीवाल ने जनता से जुड़े कई महत्वपूर्ण मामले उठाए. शून्यकाल के दौरान लोकसभा अध्यक्ष की विशेष अनुमति से बोलते हुए नागौर सांसद ने विशिष्ट फसलों को एमएसपी के दायरे में सम्मिलित करने की मांग की.

विशिष्ट फसलों को एमएसपी में शामिल करने की रखी मांग

हनुमान बेनीवाल ने कहा कि आजादी के दशकों बाद नरेंद्र मोदी की इच्छा शक्ति के परिणाम की बदौलत कई ऐसी फसलें, जिनकों समर्थन मूल्य के दायरे में सम्मिलित करना था, वो सम्मिलित हुई हैं. सांसद बेनीवाल ने विशेष फसलों की बात करते हुए सदन में कहा कि ग्वार, चौला, मोठ, ग्वारपाठा, मेहंदी, इसबगोल, धनिया व लहसुन को भी एमएसपी के दायरे में शामिल किया जाए. साथ ही कहा कि प्याज व लहसुन तथा टमाटर के सही भाव किसानों को मिले इसकी सुनिश्चितता की जाए.

राजस्थान को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग

हनुमान बेनीवाल ने कहा कि इस संबंध में राजस्थान के सहकारिता सचिव व सरकार ने भी भारत सरकार से कई बार निवेदन किया है, इन विशेष फसलों को एमएसपी के दायरे में सम्मिलित करके किसानों को राहत दी जानी चाहिए. संसद सत्र के दौरान बेनीवाल महत्वपूर्ण मामले उठा चुके हैं. बेनीवाल ने संसद सत्र में राजस्थान को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग भी उठाई है. वहीं पंजाब से राजस्थान में आने वाले इंदिरा गांधी नहर के पानी के प्रदूषण के मामले को भी उठाया.

यह भी पढ़ें- हनुमान बेनीवाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- पार्टी खुद ही लड़कर गिर रही है
First published: June 26, 2019, 7:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...