Home /News /rajasthan /

Rajasthan: भांजे का मायरा भरने के लिये 2 बोरों में रुपये भरकर पहुंचे 3 मामा, नोट गिनने में लगे कई घंटे

Rajasthan: भांजे का मायरा भरने के लिये 2 बोरों में रुपये भरकर पहुंचे 3 मामा, नोट गिनने में लगे कई घंटे

नोटों की काउंटिंग होने तक लोग इस इंतजार में बैठे रहे कि टोकरी में डाली गई रकम कितनी है.

नोटों की काउंटिंग होने तक लोग इस इंतजार में बैठे रहे कि टोकरी में डाली गई रकम कितनी है.

Nagaur Latest Update News: राजस्थान के नागौर जिले में तीन भाइयों ने अपने भांजे की शादी में अनूठा मायरा (Mayra) भरा. तीनों भाई अपनी बहन की ससुराल प्लास्टिक के दो कट्टों में नोट भरकर लाये. मायरे की रस्म के दौरान जब मौजूद लोगों और पंचों के सामने इन कट़्टों को टोकरी में खाली किया तो ग्रामीणों की आखें फटी की फटी रह गई. मायरे में कुल सवा छह लाख रुपये भरे गए. यहां बोरों में भरकर लाए गए रुपये गिनने में पंचों को 3 घंटे से ज्यादा का समय लग गया. यह अनोखा मायरा नागौर जिले के देशवाल गांव मॆं भरा गया है.

अधिक पढ़ें ...

नागौर. अनूठे मायरे यानी भात (Mayra) के लिए प्रसिद्ध राजस्थान के नागौर जिले (Nagaur District)  में एक बार फिर विशेष मायरा भरा गया है. इस मायरे की हर तरफ चर्चा हो रही है. नागौर जिले में किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले 3 भाई अपने भांजे की शादी में दो बोरे नोट लेकर पहुंचे. इस अनूठे मायरे के लिए किसान परिवार ढाई साल से पैसा इकट्‌ठा कर रहा था. रविवार रात को उसने मायरे में टोकरी (खारी) में 10-10 रुपये के नोटों को रखा गया. मायरे में कुल सवा छह लाख रुपए भरे गए. यहां बोरों में भरकर लाये गये रुपये गिनने में पंचों को 3 घंटे से ज्यादा का समय लग गया. यह अनोखा मायरा नागौर जिले के देशवाल गांव मॆं भरा गया है. यह मायरा सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है.

इस शादी में अनोखे अंदाज में मायरे की रस्म अदा की गई. यहां खेती किसानी से अपना जीवन यापन करने वाले तीन भाई अपने भांजे की शादी में बहन के ससुराल नोटों से भरे प्लास्टिक के 2 बोरे को लेकर पहुंचे. फिर इसे नाते-रिश्तेदारों और समाज के पांच-पटेलों की मौजूदगी में खेती-बाड़ी में काम में लिए जाने वाली खारी (टोकरी) में नोटों को खाली कर मायरा भरा गया. प्लास्टिक बोरों में सभी नोट 10-10 रुपये के थे. शादी में कुल सवा 6 लाख रुपये का मायरा भरा गया. नगदी के अलावा सोने-चांदी के आभूषण भी उपहार स्वरूप मायरे में दिए गए.

गहलोत के मंत्री राजेंद्र गुढ़ा इंजीनियर से बोले- सड़क कैटरीना कैफ के गालों जैसी बननी चाहिए

तीन भाइयों के भरा देशवाल निवासी बहन के यह अनोखा मायरा
नागौर जिले के देशवाल गांव की निवासी सीपू देवी के बेटे हिम्मताराम की रविवार को शादी थी. इस शादी में सीपू देवी के 3 भाई मायरा लेकर आए. डेगाना निवासी रामनिवास जाट, कानाराम जाट और शैतानराम जाट ने अपनी बहन सीपू देवी के अनोखे अंदाज में मायरा भरा. तीनों भाई मायरे में भरी जाने वाली नगदी को प्लास्टिक के दो बोरों में भरकर लाए थे.

Nagaur News, Nagaur Latest News, Nagaur Today News, Unique Mayra in Nagaur, Nagaur Latest Update News, Nagaur Hindi News, Deshwal Village News, Rajasthan Latest News, Rajasthan Hindi News

शादी समारोह में मायरे की रस्म के दौरान टोकरी को नोटों से भरी देखकर हर कोई हैरान था.

नोटों को गिनने में लगे 3 घंटे
कट्टों से नोटों को खारी में डालने के बाद मायरे में मौजूद आठ मौजिज लोगों ने सभी नोटों की गिनती शुरू की. करीबन 3 घंटों की गिनती के बाद खारी में कुल सवा 6 लाख रुपए काउंट हुए. इस दौरान शादी में मौजूद लोग घंटों इस इंतजार में बैठे रहे कि खारी में डाली गई रकम कितनी है.

नागौर के जायल का मायरा है प्रसिद्ध
राजस्थान में भाणजे या भाणजी की शादी में मामा अपनी बहन के मायरा भरते हैं. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. मुगल शासन के दौरान के यहां के खिंयाला और जायल के जाटों द्वारा लिछमा गुजरी को अपनी बहन मानकर भरे गए मायरा को तो महिलाएं लोक गीतों में भी गाती हैं. इसलिये नागौर का मायरा राजस्थान में काफी प्रसिद्ध है.

मायरे को लेकर किवदंती यह भी है
बताया जाता है कि यहां के धर्माराम जाट और गोपालराम जाट मुगल शासन में बादशाह के लिए टैक्स कलेक्शन कर दिल्ली दरबार में ले जाकर जमा करने का काम करते थे. इस दौरान एक बार जब वो टैक्स कलेक्शन कर दिल्ली जा रहे थे तो उन्हें बीच रास्ते में रोती हुई लिछमा गुजरी मिली. उसने बताया था कि उसके कोई भाई नहीं है और अब उसके बच्चों की शादी में मायरा कौन लाएगा ? इस पर धर्माराम और गोपालराम ने लिछमा गुजरी के भाई बन टैक्स कलेक्शन के सारे रुपये और सामग्री से मायरा भर दिया. बादशाह ने भी पूरी बात जान दोनों को सजा देने के बजाय माफ कर दिया था. तब से खिंयाला के जाटों द्वारा भरा गया मायरा लोक गीतों गाया जाता है.

Tags: Marriage news, Rajasthan latest news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर