• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • प्रेग्नेंट महिला अस्पताल पहुंची तो हालत देख चौंक गए डॉक्टर, सोनोग्राफी की तो पता चला...

प्रेग्नेंट महिला अस्पताल पहुंची तो हालत देख चौंक गए डॉक्टर, सोनोग्राफी की तो पता चला...

महिला को भी अपनी इस स्थिति का पता नहीं था, हालांकि वो पूरी तरह से स्वस्‍थ है. (सांकेतिक फोटो)

महिला को भी अपनी इस स्थिति का पता नहीं था, हालांकि वो पूरी तरह से स्वस्‍थ है. (सांकेतिक फोटो)

Rajasthan News:नागौर में एक गर्भवती महिला अस्पताल पहुंची तो पता चला कि उसके दो वेजाइना, दो सर्विक्स और दो यूट्रस हैं. इस बीमारी को यूट्रस डाइडेलफिस कहते हैं, ये करोड़ाें में से एक महिला को होती है.

  • Share this:
नागौर. जिले के थांवला क्षेत्र में एक ऐसा मामला सामने आया कि डॉक्टर भी हैरानी में पड़ गए. यहां पर एक दो माह की गर्भवती महिला की जांच हुई तो उसके दो निजी अंग मिले. जानकारी के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान ही अचानक ब्लीडिंग हो जाने के बाद महिला को थांवला सीएचसी अस्पताल लाया गया. इस दौरान महिला की सोनोग्राफी की गई तो पता चला कि उसके 2 वेजाइना, 2 सर्विक्स और 2 यूट्रस हैं. इसको देख हैरानी में पड़े डॉक्टर ने उसकी दो बार सोनोग्राफी की लेकिन परिणाम वही निकला.
डॉक्‍टरों के अनुसार ये एक दुर्लभ मामला है और इसे यूट्रस डाइडेलफिस कहा जाता है. डॉक्टरों के अनुसार महिला पूरी तरह से स्वस्‍थ है और वो भविष्य में मां तो बन सकती है लेकिन गर्भपात का खतरा रहेगा. महिला को भी अपनी इस स्थिति का पता नहीं था.

कुछ समय पहले ही हुई है शादी
23 साल की महिला की कुछ समय पहले ही शादी हुई है और वो दो माह की गर्भवती थी. दो दिन पहले से उसे अचानक ब्लीडिंग होने लगी. जिसके बाद उसे अस्पताल लाया गया. यहां पर डॉक्टर प्रकाश चौधरी ने महिला की जांच की तो गर्भपात का मामला सामने आया. इस पर डॉक्टर ने सोनोग्राफी की और उसी दौरान ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ. डॉ. चौधरी के अनुसार ये हैरान करने वाली बात है कि महिला को अभी तक इसकी जानकारी नहीं है. मिसकैरेज नहीं होता तो शायद इसका आगे भी पता नहीं चलता.

करोड़ाें में एक महिला के साथ होता है ऐसा
डॉ. प्रकाश चौधरी ने कहा कि उनकी दस साल की नौकरी में ऐसा मामला कभी सामने नहीं आया और न ही ऐसे केस के बारे में सुना था. इस संबंध में उन्होंने अपने वरिष्ठ को सूचना दी तो उन्होंने बताया कि इसे यूट्रस डाइडेलफिस कहते हैं. ये बीमारी करोड़ाें में से एक महिला को होती है. डॉ. चौधरी ने कहा कि बीमारी के भारत में कितने मामले सामने आए हैं इसकी कोई जानकारी नहीं है. हो सकता है कि ये पहला मामला हो. ऐसा ही एक मामला अमेरिका में कुछ समय पहले आया था. वहां पर भी एक 26 साल की महिला जब गर्भवती हुई तो इस बीमारी का पता चला था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज