अपना शहर चुनें

States

नागौर: गणतंत्र दिवस की फ्लाई पास्ट का नेतृत्व करेगी राजस्थान की बेटी स्वाति राठौड़

स्वाति ने केरल बाढ़ के दौरान भी अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था.
स्वाति ने केरल बाढ़ के दौरान भी अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था.

गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर इस बार दिल्ली में राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट का नेतृत्व नागौर की बेटी वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ (Flight lieutenant Swati Rathore) करेंगी.

  • Share this:
नागौर. गणतंत्र दिवस की परेड इस बार राजस्थान के लिए गर्व का मौका लेकर आई है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर इस बार राजस्थान का देश में मान और बढ़ेगा. वीरों की भूमि नागौर की बेटी को इस परेड में जो गौरव मिलने जा रहा है उससे सभी प्रदेशवासियों का सीना चौड़ा हो जाएगा. इस बार राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट का नेतृत्व नागौर की बेटी वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ (Flight lieutenant Swati Rathore) करेंगी. गणतंत्र दिवस के इतिहास में पहली बार किसी महिला पायलट को फ्लाई पास्ट को यह जिम्मा मिला है.

स्वाति इससे पहले वायुसेना दिवस पर फ्लाई पास्ट का नेतृत्व कर चुकी हैं. मूल रूप से नागौर के प्रेमपुरा निवासी स्वाति ने जयपुर के आईसीजी कॉलेज और अजमेर में रहकर पढ़ाई पूरी की है. स्वाति के पिता डॉ. भवानी सिंह कृषि विभाग में उप निदेशक हैं.

इस तरह होगा फ्लाई पास्ट
फ्लाई पास्ट के दौरान स्वाति के नेतृत्व में हवाई जहाज का एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेगा. इसमें 5 विमान शामिल होंगे. ये विमान देश की महिला शक्ति और सशक्तीकरण का संदेश देंगे. वायुसेना की इस झांकी में हल्के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और सुखोई-30 शामिल होंगे.




केरल बाढ़ में दिखाया था दमखम
केरल बाढ़ के दौरान स्वाति ने अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था. इस कार्य के लिये स्वाति को काफी मान-सम्मान मिला था.

अपनी प्रतिभा और बहादुरी के कारण हमेशा चर्चा में रहती हैं बेटियां
उल्लेखनीय है कि राजस्थान के बेटों के साथ-साथ यहां की बेटियां भी सेना के विभिन्न अंगों में अपने जोश और जज्बे के साथ देश सेवा में जुटी हैं. प्रदेश के कोने-कोने से सेना में पहुंची मरुधरा की बेटियां अपनी प्रतिभा और बहादुरी के कारण हमेशा चर्चा में रहती हैं. खासकर राजस्थान के शेखावाटी और मारवाड़ इलाके की कई बेटियां सेना में कई बार अपनी बहादुरी का परचम लहरा चुकी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज