होम /न्यूज /राजस्थान /Nagaur: 'आलू किंग' रोहित शर्मा 45 साल से परोस रहे चाट, लाजवाब स्‍वाद बना देगा आपको दीवाना

Nagaur: 'आलू किंग' रोहित शर्मा 45 साल से परोस रहे चाट, लाजवाब स्‍वाद बना देगा आपको दीवाना

नागौर की भलजी चाट काफी मशहूर है.

नागौर की भलजी चाट काफी मशहूर है.

Nagaur News: नागौर की भलजी चाट न सिर्फ शहर बल्कि आसपास के इलाकों में भी काफी मशहूर है. 45 साल पुरानी इस दुकान को आलू कि ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: कृष्ण कुमार

नागौर. राजस्‍थान के नागौर की भलजी चाट का नाम आते ही मुंह में पानी आने लगता है. भलजी चाट के लोग इतने दीवाने हैं कि दूर-दूर से इसका स्वाद लेने पहुंचते हैं. जबकि आलू किंग के नाम से प्रसिद्ध रोहित शर्मा इसे बनाते हैं. हैरानी की बात है कि भलजी चाट एक छोटे से ठेले पर लगती है और लोग लंबी कतारों में खड़े रहकर इसका लुत्फ उठाते हैं. जबकि रोहित शर्मा की भलजी चाट दोपहर 1 बजे से रात 9 बजे तक ही परोसी जाती है.

आलू किंग के नाम से प्रसिद्ध भलजी उर्फ रोहित शर्मा ने बताया कि बचपन में पिताजी के साथ चाट बनाने का काम सीखा था. हम अपनी चाट में यूज होने वाले सभी मसाले घर पर बनाते हैं. साथ ही बताया कि भलजी चाट आज भी पिताजी के समय वाला स्‍वाद समेटे हुए है.

दुकान चाट के अलावा भी मिलता है बहुत कुछ
नागौर के प्रसिद्ध भलजी चाट भंडार पर शहर नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्रों में लोग भी चाट का स्वाद लेने आते हैं. जबकि दुकान पर दम आलू, मोगर की कचौड़ी, आलू समोसा, दही बड़ा मिला है.

जानें भलजी चाट की खासियत
भलजी चाट के मालिक रोहित शर्मा ने कहा कि हमारा चाट बनाने का तरीका और स्वाद एक दम खास है. यह सिर्फ हमारी ही दुकान पर मिलता है. जबकि यह दुकान नागौर के कांकरिया उच्च प्राथमिक विद्यालय के पास में स्थित है.

Nagaur News, Rajasthan News, Bhaalji Chaat Bhandar, Aloo Chaat, Dum Aloo, Rajasthani Food, नागौर न्‍यूज, राजस्‍थान न्‍यूज़, भलजी चाट भंडार, आलू चाट, दम आलू, राजस्‍थानी फूड

भलजी चाट के मालिक रोहित शर्मा को आलू किंग भी कहा जाता है.

ऐसे बनाएं भलजी जैसी चाट
भलजी चाट चार प्रकार प्रकार से बनाई जाती है. हालांकि सर्वाधिक प्रसिद्ध दम आलू है, जो पानी में उबालकर इमली की चटनी और दही के साथ मिलाकर बनाया जाता है. इसमें हींग, पुदीना, लाल मिर्च और काला नमक डाला जाता है. इसके अलावा मोगर की कचौड़ी, समोसे और दही बड़े भी बनाए जाते हैं. दही बड़े दो प्रकार से बनाए जाते हैं. सर्दियों में मोठ की दाल और गर्मियों में चवले की दाल का प्रयोग करते हैं.

एक प्‍लेट की कीमत है 25 रुपए
भलजी की दुकान पर रोज चाट की प्लेटें 150 से 200 लगती हैं. जबकि एक प्लेट की कीमत 25 रुपए है. दुकान मालिक रोहित शर्मा के मुताबिक वह रोजाना करीब 5000 की कमाई कर लेते हैं.

 Kankaria Upper Primary School

Tags: Chaat, Nagaur News, Street Food

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें