होम /न्यूज /राजस्थान /Nagaur: साल में चार बार रक्तदान करता है ये शख्स, O Negative है ब्लड ग्रुप

Nagaur: साल में चार बार रक्तदान करता है ये शख्स, O Negative है ब्लड ग्रुप

ये व्यक्ति जरूरतमंदो को खून देने के लिए हमेशा तत्पर रहता है. इनका मानना है कि रक्तदान करने से किसी भी इंसान की जिंदगी ब ...अधिक पढ़ें

    रिपार्ट-कृष्ण कुमार

    नागौर. डेगाना तहसील के बचवास गांव निवासी रामप्रसाद बिशु अब तक कई व्यक्तियों को अपना रक्त देकर जिंदगी बचा चुके हैं. दरअसल रामप्रसाद का ब्लड ग्रुप ‘O नेगटिव’ है, जो विश्वभर में 7 फीसदी लोगों में ही पाया जाता है. यह दुर्लभ ग्रुप का रक्त माना जाता है. वह सालभर में 4 बार स्वेच्छा से रक्तदान करते हैं. जल्द ही वह जरूरतमंदों के लिए एक ब्लड बैंक भी खोलने वाले हैं.

    कौन हैं रामप्रसाद बिशु

    रामप्रसाद बिशु का जन्म डेगाना तहसील के छोटे बचवास गांव मे हुआ. रामप्रसाद वर्तमान में नागौर जिले में रहते हैं. यह अब तक 25 बार से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं. इनके रक्त की खासियत यह है कि यह विश्व के सबसे दुर्लभ रक्त समूह ‘ओ नेगेटिव‘ है.

    डॉक्टर आयशा मलिक से हुए प्रेरित

    रामप्रसाद बिशु बताया कि सबसे पहले रक्तदान करते समय वह डॉक्टर आयशा से प्रेरित हुए. 2017 की बात है जब वह जयपुर किसी कारणवश अस्पताल गए तो वहां पर डाॅक्टर आयशा से उनकी मुलाकात हुई. डाक्टर आयशा ने बताया कि एक बच्चे के लिए खून की आवश्यकता है. तब उन्होंने सबसे पहले अपना रक्त दिया.

    साल में 4 बार करते हैं रक्तदान

    रामप्रसाद बिशु ने बताया कि वह हर साल 4 बार स्वेच्छा से रक्तदान करते हैं. अब तक वह 25 बार से अधिक रक्तदान कर चुके हैं, जिससे वह दर्जनों लोगों की जिंदगी बचा चुके हैं.

    जरूरतमंद ऐसे करें इनसे सम्पर्क..

    रामप्रकाश बिशु ने बताया कि वह युवा साथियों से अपील करते हैं कि जरूरतमंदों को रक्त देना चाहिए. आपके रक्तदान से किसी की जिंदगी बच सकती है. यदि किसी भी जरूरतमंद को रक्त की आवश्यकता हो तो रामप्रकाश बिशु से इस नम्बर 9887069116 पर संपर्क कर सकते हैं. वह जल्द ही जरूरतमंदों के लिए ब्लड बैंक भी खोलने वाले हैं.

    Tags: Nagaur News, Rajasthan news in hindi

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें