अब रेस्टोरेंट और होटल में रोबोट खाना सर्व करते आएंगे नज़र...

पिंक सिटी यानी जयपुर के रेस्टोरेंट्स और होटल्स में अब जल्द ही रोबोट ग्राहकों को सर्विस देंगे.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 1:53 PM IST
अब रेस्टोरेंट और होटल में रोबोट खाना सर्व करते आएंगे नज़र...
Image source: club first
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 1:53 PM IST
आप जब भी रेस्टोरेंट या होटल में खाना खाने जाते होंगे तो आपको यहां या तो सेल्फ सर्विस का ऑप्शन मिलता था या फिर वेटर आपकी टेबल पर सर्व करता था. लेकिन अब आपको न तो खुद से खाना लेना पड़ेगा और न ही वेटर की जरूरत पड़ेगी. क्योंकि अब रोबोट आपको खाना सर्व करेंगे. पिंक सिटी यानी जयपुर के रेस्टोरेंट्स और होटल्स में अब जल्द ही रोबोट आपको सर्विस देंगे. कस्टमर्स अपने स्मार्टफोन की मदद से इन रोबोट्स को अपना ऑर्डर दे सकेंगे.

तीन साल की कड़ी मेहनत
इन रोबोट्स को जयपुर के भुवनेश मिश्रा, नीलिमा मिश्रा और मयंक मेहरचंदानी ने बनाया है. उन्होंने ये रोबोट क्लब फर्स्ट की सहायता से 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद बनाया है. भुवनेश की टीम ने 2 हाई-टेक रोबोट का आविष्कार किया है. भुवनेश और उनकी टीम को आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) के रोबोट बनाने का आइडिया 2013 में आया था और तभी से वो इसकी प्रोसेसिंग में लग गए.

ये भी पढ़ें: अब रोबोट होंगे आपके बॉस, इंटरव्‍यू में पूछेंगे सवाल

स्मार्टफोन के जरिए कर सकते हैं ऑपरेट
दोनों रोबोट्स का नाम 'सोना1.5' और 'सोना.5' है. इन रोबोट्स को स्मार्टफोन के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है. 'सोना1.5' और 'सोना.5' में अनेक फीचर्स हैं, जिसके तहत उन्हें दुनिया में सर्वप्रिय रोबोट का दर्जा दिया जा सकता है. दोनों रोबोट्स को भारत में डिजाइन किया गया है. 'सोना1.5' व 'सोना.5' की डिजाइन मौजूदा रोबोट डिजाइनों से काफी अलग है.

भुवनेश मिश्रा का कहना है की ये रोबोट नेविगेशन और मैपिंग पर आधारित है और इसके चलते 'सोना1.5' और 'सोना.5' अन्य रोबोट से काफी बेहतर हैं. उन्होंने कहा कि वो भविष्य में ऑफिस, हॉस्पिटल और इंडस्ट्री यूज के लिए भी रोबोट बनाएंगे.
Loading...

(न्यूज18 हिंदी के लिए महेंद्र सिंह रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: बॉर्डर पर तैनात होंगे रोबोट्स, पत्थरबाजों और आतंकियों के उड़ाएंगे होश!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
First published: June 17, 2019, 12:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...