लोकसभा चुनाव 2019: BJP का गढ़ कही जाने वाली पाली सीट पर कांग्रेस को भी उम्मीद

पाली लोकसभा सीट पर पिछले दो दशकों में बीजेपी की स्थिति मजबूत हुई है. लेकिन ये बात भी सही है की कांग्रेस भी लगातार बीजेपी को चुनौती देती आई है.

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: April 29, 2019, 2:19 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019: BJP का गढ़ कही जाने वाली पाली सीट पर कांग्रेस को भी उम्मीद
पाली का रनकपुर मंदिर.
Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: April 29, 2019, 2:19 PM IST
प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर इस बार कड़ा मुकाबला होने के आसार हैं. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां एक-एक सीट पर मजबूत प्रत्याशी उतारने की कवायद में जुटी हुई हैं. प्रदेश की पाली लोकसभा सीट से टिकट पाने के लिए तलबगारों की कशमकश तेज हो चुकी है. पाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सोजत, पाली, मारवाड़ जंक्शन, सुमेरपुर, ओसिया,भोपालगढ़ और बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- लेडी पुलिस ने लड़कियों की सरेआम पिटाई, VIDEO हुआ वायरल



साल 2014 के लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी के लिए पर इस बार फिर से प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है. वहीं विधानसभा चुनाव में बीजेपी से सत्ता छीनने वाली कांग्रेस इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद लगाए बैठी है. यही कारण है की बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां एक-एक सीट के लिए व्यूह रचना तैयार करने के साथ ही जिताऊ उम्मीदवारों की खोज के लिए लगातार मंथन कर रही हैं. पाली लोकसभा सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाने वाली सीट है. इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी से कई दावेदार टिकट पाने की कोशिशों में लगे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- सियासी रण में कुदने को तैयार हैं राजस्थान के ये पूर्व राजघराने!

GOLDEN TEMPLE
पाली के फालना का गोल्डन टेम्पल.


पाली लोकसभा क्षेत्र सीरवी, विश्नोई, राजपूत, जाट और अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र है. इस लिहाज से टिकट के लिए इन जातियों से दावेदारी ज्यादा है. इस बार कांग्रेस के लिए अच्छी बात यह है की कांग्रेस सत्ता में है और राजस्थान में जो पार्टी सत्ता में होती है उसे लोकसभा चुनाव में फायदा मिलता रहा है.

ashok gehlot
अशाेक गहलोत (File Photo)

Loading...

पाली लोकसभा सीट पर पिछले दो दशकों में बीजेपी की स्थिति मजबूत हुई है. लेकिन ये बात भी सही है की कांग्रेस भी लगातार बीजेपी को चुनौती देती आई है. ऐसे में देखना होगा की इस बार कांग्रेस और बीजेपी में कौन ये सीट निकाल पाता है.

ये भी पढ़ें- बॉर्डर पर पाकिस्तान UAV की घुसपैठ, वायु सेना के सुखोई से मार गिराया
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार