Home /News /rajasthan /

आटा-साटा से हुई शादी के 8 साल बाद 2 बच्चों की मां ने की लव मैरिज, शुरू हो गई खूनी जंग

आटा-साटा से हुई शादी के 8 साल बाद 2 बच्चों की मां ने की लव मैरिज, शुरू हो गई खूनी जंग

Pali News: आटा-साटा प्रथा से हुई शादी 8 साल बाद खूनी जंग तक पहुंच गई ..

Pali News: आटा-साटा प्रथा से हुई शादी 8 साल बाद खूनी जंग तक पहुंच गई ..

Pali Latest News : पाली जिले के सिरियारी क्षेत्र के धनला गांव में एक महिला ने आटा-साटा प्रथा से हुई शादी के 8 साल बाद दूसरी शादी रचा ली. लव मैरिज करते ही खूनी जंग शुरू हो गई. नाराज पति ने अपनी बहन को घर बिठा लिया. बोला- मेरी पत्नी लाओ, उसके बाद ही बहन को उसकी ससुराल भेजूंगा. दरअसल, राजस्थान में लड़कियों की कमी के चलते आटा-साटा प्रथा शुरू हुई थी. आटा-साटा प्रथा यानी बेटियों की अदला-बदली. इसमें शादी के लिए दो परिवारों में बेटियों की अदला-बदली होती हैं. इस कुप्रथा में एक परिवार अपनी बेटी की शादी तभी तय करता है, जब सामने वाला परिवार भी उन्हें शादी के लिए एक बेटी देता है.

अधिक पढ़ें ...

    पाली. पाली जिले के सिरियारी क्षेत्र के धनला गांव में आटा-साटा प्रथा से 8 साल पहले हुई शादी अब खूनी जंग तक पहुंच गई है. दरअसल, दो बच्चों की मां ने पति को छोड़ गांव के ही युवक से लव मैरिज कर ली. इससे नाराज पति ने अपनी बहन को घर बिठा लिया. बोला- मेरी पत्नी लाओ, उसके बाद ही बहन को उसकी ससुराल भेजूंगा.

    इस पर प्रेम विवाह करने वाली महिला के चार भाई उसे समझाने-बुझाने गए. उन पर विवाहिता के नए पति व परिवार के लोगों ने धारदार हथियारों से हमला कर दिया.
    पाली जिले के माताजी गुड़ा (खिंवाड़ा) गांव निवासी संगीता की आठ साल पहले धनला (सिरियारी) गांव के रमेश से शादी हुई थी. रमेश की बहन कमला की शादी संगीता के भाई केसाराम से आटा-साटा प्रथा में हुई. शादी के बाद संगीता के दो बच्चे हुए. कमला के तीन बच्चे हुए. करीब दो माह पहले संगीता ने पति रमेश को छोड़ गांव के ही शेषाराम से प्रेम विवाह कर लिया. संगीता अपने छोटे बेटे को साथ ले गई. बेटी को पीहर में ही छोड़ दिया.

    Year Ender 2021: राजस्थान के इन IPS-RPS अधिकारियों ने लगाया खाकी पर बदनुमा धब्बा

    पत्नी ले दूसरे युवक से शादी की तो बहन को पीहर ले आया
    संगीता के दूसरे युवक से शादी करने से नाराज उसके पहले पति रमेश अपनी बहन कमला को ससुराल से घर ले आया. उसने अपने ससुराल वालों से कहा कि मेरी पत्नी (संगीता) को लाओ, उसके बाद ही कमला को ससुराल भेजूंगा. सोमवार शाम को माताजी गुड़ा निवासी केसाराम, मांगीलाल, नारायणलाल व गमनाराम धनला गांव अपनी बहन को लेने गए.

    दूसरे पति और परिजनों ने चारों भाईयों पर किया हमला
    यहां पर संगीता के दूसरे पति शेषाराम व उसके परिवार वालों से बहस हो गई. शेषाराम व उनके परिवार वालों ने धारदार हथियार, लाठियों से संगीता के चारों भाइयों पर जानलेवा हमला कर दिया. ग्रामीणों ने बीच-बचाव कर उन्हें छुड़ाया तथा हॉस्पिटल पहुंचाया. गंभीर रूप से घायल एक भाई गमनाराम का जोधपुर में इलाज चल रहा है. शेष तीन भाइयों को पाली के बांगड़ हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

    घायलों का ग्रामीणों के साथ अस्पताल के बाहर धरना
    मामले को लेकर दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ सिरियारी थाने में रिपोर्ट दी है. इधर, आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से नाराज माताजी गुड़ा निवासी केसाराम, गमनाराम सहित ग्रामीणों ने धनला के सरकारी अस्पताल के बाहर विरोध जताया. मौके पर मारवाड़ जंक्शन विधायक खुशवीर सिंह, सिरियारी थाना प्रभारी हमीर सिंह पहुंचे. उनके आश्वासन के बाद ग्रामीण धरने से उठे. इधर चारों घायल भाइयों का उपचार जारी हैं. गंभीर घायल गमनाराम को जोधपुर रेफर किया गया है.

    Tags: Crime in Rajasthan, Pali news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर