Home /News /rajasthan /

जुलाई में होंगी LOCKDOWN के चलते स्‍थगित परीक्षाएं, अलगे सत्र की छुट्टियों में भी होगी बड़ी कटौती

जुलाई में होंगी LOCKDOWN के चलते स्‍थगित परीक्षाएं, अलगे सत्र की छुट्टियों में भी होगी बड़ी कटौती

राजस्‍थान (Rajasthan) के सभी कॉलेजों (Collage) में 16 जून से ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.

जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते शैक्षणिक कार्य (Educational Activities) में हुए नुकसान की भरपाई के लिए उच्‍च शिक्षा विभाग (Higher Educational Department) ने छुट्टियों में कटौती करने का फैसला किया है. अब राजस्‍थान (Rajasthan) में उच्‍च शिक्षा हासिल कर रहे छात्र एवं छात्राओं को अगले शैक्षणिक सत्र (Educational Session) में चुनिंदा छुट्टियों (Leave) से ही काम चलाना पढ़ सकता है.


उल्‍लेखनीय है कि उच्‍च शिक्षा विभाग ने आगामी शिक्षण सत्र की समय पर शुरूआत करने के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी है. इसके अलावा, लॉकडाउन के चलते स्थगित हुई परीक्षाओं को पुन: आयोजित करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अपनी कवायद शुरू कर दी है. कवायद के तहत, उच्च शिक्षा विभाग ने सबसे पहले अंतिम वर्ष की कक्षाओं की परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए है.


 उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि लॉकडाउन के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई पर बड़ा असर पड़ा है. ऐसे में समय पर कोर्स पूरा करवाने के लिए दीवाली और अन्य त्योहारों की छुट्टियां कम की जाएगी. मंत्री ने बताया की प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की शेष परीक्षाओं को जुलाई में पूरी करने के निर्देश दिए है. जिसके बाद, यूजी और पीजी प्रवेश की परीक्षाएं करवाने का काम किया जाएगा.


उन्‍होंने बताया कि सोशल डिस्टेंसिग को देखते हुए परीक्षा केंद्र बढ़ाने और परीक्षा पूर्व सेनेटाइज करने के निर्देश दिए है . परीक्षाओं के बाद विश्वविधायलय और कॉलेजों के शिक्षकों को लगाकर जल्द से जल्द मूल्यांकन कर परिणाम जारी करने के निर्देश दिए गए है. इसी के साथ, आज की मीटिंग में 16 जून से कॉलेजों में ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने के बाद ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने के निर्देश दिए है.


उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि शिक्षक विद्यार्धियों को आगामी कक्षाओं की शैक्षणिक समाग्री ऑनलाइन उपलब्ध करवाएगा. साथ ही आगामी सत्र में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए है. उल्‍लेखनीय है कि सूबे की शैक्षणिक व्‍यवस्‍था को पटरी में लाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग मंत्री ने विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बैठक के दौरान, सामने आए सुझावों पर उच्च शिक्षा विभाग आगामी दिनों में अमल कर आदेश जारी कर सकता है.




Tags: Academic Session, Corona Virus, COVID 19, Education System, Lockdown, Online classes, Rajasthan news, जयपुर, राजस्थान

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर