प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: राजस्थान के 37 लाख किसानों को मिले 2-2 हजार रुपये
Jaipur News in Hindi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: राजस्थान के 37 लाख किसानों को मिले 2-2 हजार रुपये
अभी करीब 5 करोड़ किसान इस स्कीम से वंचित हैं.

PM-Kisan Scheme के तहत हर किसान परिवार को सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं, राजस्थान में एक किश्त के 744 करोड़ रुपये बांटे गए

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 9:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत राजस्थान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) से जुड़े 37 लाख 20 हज़ार 415 किसानों में 744 करोड़ रुपये बांटे गए हैं. हर किसान के अकाउंट में 2000 की राशि ट्रांसफर की गई है. शेष किसानों को भी यह रकम जल्द ही भेज दी जाएगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) ने दी है. उनका गृह राज्य राजस्थान (Rajasthan) है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को हर 4 महीने पर 2,000 रुपये की रकम भेजी जाती है. स्कीम के एक साल पूरे हो चुके हैं. दूसरे साल की पहली और दूसरी किश्त किसानों को भेजी जा रही है. लॉकडाउन के चलते केंद्र सरकार ने अप्रैल के पहले सप्ताह में ही इस बार की किश्त को जारी करने का एलान किया था. इसी के तहत सभी राज्यों में पैसा भेजा जा रहा है. ताकि लॉकडाउन में छोटे किसानों को थोड़ी राहत मिल सके.

केंद्र सरकार राज्यों से लगातार अपील कर रही है कि वो अपने यहां के किसानों का वेरीफिकेशन करके कृषि मंत्रालय को भेजे लेकिन कुछ सरकारें इस काम में काफी सुस्त हैं. कुछ के राजनीतिक कारण हैं, जिससे वहां के सभी किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा. बार-बार अनुरोध करने के बावजूद पश्चिम बंगाल सरकार ने अब तक एक भी किसान का वेरीफिकेशन नहीं किया है इसलिए वहां के 70 लाख से अधिक किसान परिवार सालाना 6000 रुपये के लाभ से वंचित हैं.



PM Kisan Samman Nidhi Scheme, पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम, PM-Kisan, पीएम-किसान, Kailash Choudhary, कैलाश चौधरी, Rajasthan, राजस्थान, ministry of agriculture, कृषि मंत्रालय, किसान हेल्प डेस्क, KISAN Help Desk बैंक अकाउंट, bank account, farmers, किसान
लॉकडाउन में किसानों को राहत देने की कोशिश (प्रतीकात्मक फोटो)

जब पैसा न मिले तब फोन करें

अगर आपको इस स्कीम का पैसा अब तक नहीं मिला है तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें. वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर बात करें.

राजस्थान: 62.77 लाख लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

चौधरी के मुताबिक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत ही राजस्थान में उज्जवला योजना के 62 लाख 77 हज़ार लाभार्थियों को 750 रुपये प्रति माह के हिसाब से 470 करोड़ रुपये की राशि के गैस सिलेंडर 3 महीने के लिए निशुल्क दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:

खराब फसलों की भरपाई के लिए किसानों को मिले 2424 करोड़ रुपये, ये हैं फसल बीमा योजना के बड़े बदलाव

किसानों के लिए ‘कड़वी’ हुई फलों के राजा आम की मिठास, ये है वजह

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज