मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण को लेकर प्रेस वार्ता आयोजित
Pratapgarh News in Hindi

मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण को लेकर प्रेस वार्ता आयोजित
हेमेन्द्र नागर, अतिरिक्त जिला कलेक्टर, प्रतापगढ़

प्रतापगढ़ में अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेन्द्र नागर ने मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर आज एक प्रेस वार्ता की.

  • Share this:
प्रतापगढ़ में अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेन्द्र नागर ने मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर आज एक प्रेस वार्ता की. उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को मतदाता सूचियों में जोड़ने के लिए स्वयं बीएलओ उनके घर जाकर निर्धारित प्रक्रिया पूरी कर नाम जोड़ेगा.

पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट एक प्रकार से चुनाव की आत्मा है. यदि वोटर लिस्ट शुद्ध, परिपूर्ण एवं सही होगी तो वास्तव में निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान संपन्न होगा. उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 30 अक्टूबर को होगा. 30 नवंबर तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी. 11 और 18 नवंबर को विशेष ग्राम सभाएं आयोजित कर सूचियों का सत्यापन किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि 12 और 19 नवंबर को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं से आवेदन प्राप्त किए जाएंगे. इसके अलावा 14 दिसंबर को दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा वहीं मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी को किया जाएगा. उन्होंने बताया कि मतदाता जागरुकता गतिविधियों के हिसाब से प्रतापगढ अग्रणी जिला है.



यहां 99 प्रतिशत मतदाताओं के पास अपने वोटर आईडी कार्ड हैं. उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के सत्यापन और पुनरीक्षण के दौरान सूचियों का स्वास्थ्य विश्लेषण कर जनसंख्या के साथ मतदाताओं का अनुपात, लिंगानुपात और वोटर आईडी अनुपात को भी आधार बनाकर कार्य किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज