लाइव टीवी

ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, बना रहे थे भोजपुरी फिल्म 'दुल्हनिया गंगापार के'

ETV Rajasthan
Updated: February 12, 2017, 6:19 PM IST
ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, बना रहे थे भोजपुरी फिल्म 'दुल्हनिया गंगापार के'
फोटो-(ईटीवी)

राजस्थान के प्रतापगढ़ में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. पुलिस ने लोन देने के नाम पर ठगी करने वाले एक बड़े शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया है.

  • Share this:
राजस्थान के प्रतापगढ़ में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. पुलिस ने लोन देने के नाम पर ठगी करने वाले एक बड़े शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया है. अंदेशा है कि ये गिरोह राजस्थान भर में अब तक कई लोगों को कुल 68 करो़ड का चुना लगा चूका है.

कार्रवाई प्रतापगढ़ जिले की धमोतर थाना पुलिस की है. यहां मामला दर्ज हुआ कि कुछ लोग मोनिरत्नम रियल प्राइवेट लिमिटेड के नाम से लोगों से धोखाधड़ी कर फरार हो गए हैं.

पुलिस जांच में सामने आया है कि प्रतापगढ़ क्षेत्र के करीब 500 से अधिक लोगों से बीमा, टैक्स, स्टाम्प और प्रॉसेसिंग फीस के नाम पर करीब 10 लाख रुपए लेकर धोखाध़ड़ी कर कम्पनी बन्द कर भाग गए. इस पर एसपी कालूराम रावत के नेतृत्व में इन्हें पकड़ने का अभियान शुरू हुआ.

इसमें सायबर सेल प्रभारी फेलिराम मीणा की अहम भूमिका रही. तकनीकी और गोपनीय तथ्यों के आधार पर पुलिस आरोपियों तक जा पहुंची. एसपी के नेतृत्व में पुलिस टीम को आगरा रवाना किया गया. पुलिस टीम ने 2 दिन तक सादा वस्त्र में रैकी की और पहचान होने पर पुलिस ने एक अलग कम्पनी रैटिको टैक्सर्व प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय पर रेड दी और यहां काम कर रहे 6 आरोपियों राहुल कुमार सिहं, दीपक चौधरी, सैयेद हफीजुर रहमान, रामाशंकर पांडे, सतीश कुमार सिंह, अंसार उद्दीन हाफीज को गिरफ्तार किया.

प्राथमिक पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि वे अपना मूल नाम बदलकर फर्जी नाम से कम्पनी खोलते थे. बाद में अपने कार्यालय स्थान छोड़कर आस-पास के जिलों में आसानी से लोन उपलब्ध करवाने और कोई फाइल चार्ज नहीं लगने आदि लुभावने विज्ञापन अखबारों में देकर एजेण्ट बनाते थे.

एजेंटो के मार्फत फाइल चार्ज, प्रॉसेसिंग फीस के नाम पर ज्यादा रकम आ जाने के बाद एक जगह छोड़ देते थे. इन आरोपियों द्वारा चलाई जा रही फर्जी कम्पनियों का क्षेत्राधिकार अधिकतर राजस्थान, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छतीसगढ़ में रहा है.

पुलिस टीम आरोपियो से गहन पूछताछ कर रही है. आरोपी भोजपुरी फिल्म 'दुल्हनिया गंगापार के' बना रहे हैं, जिसमें धोखाधड़ी के लाखों रुपए निवेश किए हैं. पुलिस ने अनुमान लगाया है कि आरोपी अब तक 68 करोड़ का चूना लगा चुके हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए प्रतापगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2017, 6:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर