Home /News /rajasthan /

लोकसभा चुनाव: प्रतापगढ़ में 967 दिव्यांग मतदाताओं में से रिकॉर्ड 930 ने किया मतदान

लोकसभा चुनाव: प्रतापगढ़ में 967 दिव्यांग मतदाताओं में से रिकॉर्ड 930 ने किया मतदान

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

लोकसभा चुनाव-2019 में निर्वाचन विभाग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए किए गए प्रयास प्रतापगढ़ जिले में रंग लाए हैं. प्रतापगढ़ जिले की छोटी सादड़ी उपखंड में दोपहर 2 बजे तक 96% दिव्यांग मतदाता लोकतंत्र के यज्ञ में अपनी आहुति दे चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...
    लोकसभा चुनाव-2019 में निर्वाचन विभाग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए किए गए प्रयास प्रतापगढ़ जिले में रंग लाए हैं. प्रतापगढ़ जिले की छोटी सादड़ी उपखंड में दोपहर 2 बजे तक 96% दिव्यांग मतदाता लोकतंत्र के यज्ञ में अपनी आहुति दे चुके हैं. पिछड़े माने जाने वाले क्षेत्र में यह आंकड़ा सुकून प्रदान करने वाला है.

    लोकसभा चुनाव: प्रदेश में 13 सीटों पर हो रहा मतदान, ये छह सीटें बनी हुई हैं 'हॉट सीट'

    जानकारी के अनुसार प्रतापगढ़ जिले के छोदी सादड़ी उपखंड क्षेत्र में 967 दिव्यांग मतदाता हैं. इनमें से दोपहर 2 बजे तक 930 दिव्यांग मतदाता मतदान कर चुके थे. यह क्षेत्र चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में आता है और विधानसभा क्षेत्र में यह उदयपुर जिले के निम्बाहेड़ा में शामिल होता है. प्रदेश में 13 सीटों के लिए हो रहे मतदान के दौरान शुरुआती दो घंटे में सबसे ज्यादा मतदान भी पिछड़े माने जाने वाले आदिवासी इलाके बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में 14.44 फीसदी हुआ था. शुरुआती दो घंटे में 13 सीटों पर औसतन 13.10 फीसदी मतदान हुआ था. इनमें बांसवाड़ा अव्वल था.

    लोकसभा चुनाव-2019: जोधपुर में ड्यूटी देने आए बीएलओ की सीढ़ियों से गिरने से मौत

    दिव्यांग मतदाताओं के लिए निर्वाचन विभाग ने किए हैं विशेष प्रयास
    मतदान में दिव्यांग मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन विभाग ने इस बार सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प की सुविधा उपलब्ध करवाई है. उनकी सहायता के लिए स्काउट गाइड, एनएसएस और एनसीसी के वॉलेंटियर लगाए गए हैं. प्रथम चरण में 7 हजार से ज्यादा व्हीलचेयर्स का इंतजाम किया गया है. दिव्यांगजन एवं उनके सहायकों को घर से लाने ले जाने के लिए भी स्थानीय स्तर पर परिवहन की व्यवस्था की गई है.

    (रिपोर्ट-अशोक शर्मा)

    लोकसभा चुनाव 2019: राजस्थान के पहले चरण में महज 7 महिला प्रत्याशी मैदान में

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Lok Sabha Election 2019, Lok sabha elections 2019, Pratapgarh news, Pratapgarh S24p39, Rajasthan Lok Sabha Elections 2019, Rajasthan news, Rajasthan State Election Commission

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर