लाइव टीवी

पंचतीर्थ महास्नान और आध्यात्मिक यात्रा के साथ शुरू हुआ पुष्कर मेला

News18 Rajasthan
Updated: November 19, 2018, 7:12 PM IST

कार्तिक मास की पवित्र प्रबोघिनी एकादशी के पहले पंचतीर्थ महास्नान और आध्यात्मिक यात्रा के साथ सोमवार से पुष्कर मेला शुरू हुआ. इस अवसर पर झाकियां निकाली गईं जिसका पुष्कर वासियों ने फूलों की वर्षा कर स्वागत किया.

  • Share this:
कार्तिक मास की पवित्र प्रबोघिनी एकादशी के पहले पंचतीर्थ महास्नान और आध्यात्मिक यात्रा के साथ धार्मिक पुष्कर मेला सोमवार से शुरू हुआ. प्रात: ब्रह्म मुहूर्त से ही महास्नान शुरू हो गया जो पूरे दिन जारी रहा. ऐसा माना जाता है कि कार्तिक माह की एकादशी से पूर्णिमा तक यानी पांच दिनों तक 33 करोड़ देवी- देवता यहां मौजूद रहते हैं और इन पांच दिनों में किए गए स्नान, दान और पूजा पाठ का विशेष फल प्राप्त होता है. इन्हीं मान्यताओं के चलते देश -विदेश के लाखों श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं.

ब्रह्मा की नगरी में संत, महंत एवं अनेक समाज के प्रबुद्ध नागरिकों ने आध्यात्मिक पदयात्रा की. इससे पहले जिला कलेक्टर आरती डोगरा, आईएएस तेजस्विनी राणा , एसडीएम हरिसिंह लंबोरा ने पद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पुष्कर के गुरुद्वारे के सामने संतों व विभिन्न संप्रदायों के मठाधीशों को तिलक के साथ अभिनन्दन करने के बाद आध्यात्मिक पदयात्रा शुरू हुई. पदयात्रा में विभिन्न मंदिरों , स्कूलों  और  समाज सेवकों की ओर से मनोहर झांकियां सजाई गईं.

आध्यात्म से जुड़ी ये झाकियां ढोल- नगाड़ों के साथ जब पुष्कर के मुख्य बाजारों से निकलीं तो कस्बेवासियों ने इनके स्वागत में जगह-जगह फूलों की वर्षा की. भारतीय संस्कृति ओर आध्यात्म के इस नज़ारे को देखकर विदेशी पर्यटकों ने भी न केवल इसमें पैदल चलकर भागीदारी निभाई बल्कि हरे राम हरे कृष्णा का गान करते हुए ढोल नगाड़े भी बजाए. साम्प्रदायिक सौहार्द की इस अनूठी यात्रा में सभी धर्मों के लोगों ने भाग लिया.

(रिपोर्ट- अनिल शर्मा)

ये भी देखें-
VIDEO: तीर्थनगरी पुष्कर पहुंची जसोदाबेन

सीएम कुमार स्वामी और पूर्व पीएम देवगौड़ा ने पुष्कर में किया अनुष्ठान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पुष्कर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2018, 5:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...