14 साल के छात्र ने किया कमाल, सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल बनाया

नागौर के प्यावां गांव के रहने वाले सुनील ने अपने खेत में सौर ऊर्जा की मदद से दौड़ने वाली ट्रेन का मॉडल तैयार किया है

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 10:43 AM IST
14 साल के छात्र ने किया कमाल, सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल बनाया
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 10:43 AM IST
राजस्थान में एक 14 साल लड़के ने वो कर दिखाया है, जो अभी तक बड़े-बड़े लोग नहीं कर पाए हैं. आपने सौर ऊर्जा का उपयोग बिजली समेत कई अन्य चीजों में देखा होगा, लेकिन सौर ऊर्जा की मदद से हमारे देश में ट्रेन भी दौड़ेगी. इसकी कल्पना फिलहाल कर पाना थोड़ा मुश्किल है. हालांकि नागौर के रहने वाले सुनील ने इसे मुमकिन कर दिखाया है. उसने सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल तैयार किया है.

चार महीनों की कड़ी मेहनत

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, नागौर के प्यावां गांव के रहने वाले सुनील ने अपने खेत में सौर ऊर्जा की मदद से दौड़ने वाली ट्रेन का मॉडल तैयार किया है. उसने सौर ऊर्जा से चलने वाला रेलवे फाटक, सिग्नल और प्लेटफॉर्म भी बनाया है. उसके इस आविष्कार को देख रेलवे के अधिकारी भी दंग रह गए हैं. सुनील का कहना है कि उसने ये मॉडल चार महीनों की कड़ी मेहनत के बाद बनाया है. आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले सुनील ने बताया कि उसने जो ट्रैक बनाया है, वो करीब 60 फीट लंबा है और इसे बनाने के लिए उस समान का उपयोग किया गया है, जो किसी काम नहीं आ रहा था.

ट्रेन के कोच पर सोलर पैनल की टेस्टिंग जारी

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ईधन की बचत के लिए सोलर पैनल्स के इस्तेमाल को लेकर टेस्ट रन कर रही है. उत्तर पश्चिमी रेलवे (एनडब्ल्यूआर), ट्रेन के कोच में सोलर पैनल की मदद बिजली की खपत को कम करने का प्रयास कर रही है. एनडब्ल्यूआर चीफ पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर तरुण जेन ने कुछ समय पहले कहा था कि अभी हम जोधपुर डिविजन में DEMU ट्रेन (डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) पर टेस्ट रन कर रहे हैं. हर कोच के रूफटॉप (छत) पर 12 सोलर पेनल्स लगाए गए हैं. इससे जो पावर जनरेट हो रही है, उसका इस्तेमाल कोच में मौजूद नॉन-एसी एप्लायंस, जैसे कि लाइट, पंखें और मोबाइल चार्जर के लिए किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: कार ड्राइवर ने यूं बचाई अपनी जान- देखिए रोंगटे खड़े कर देने वाला VIDEO

सीरियल किलर मोहन ने महिला का पेट चीरकर उसमें भर दिए थे कपड़े
First published: June 23, 2019, 10:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...