Rajasthan Budget Highlights: सस्‍ता घर, बेरोजगारी भत्‍ता, राईट टू हेल्‍थ... जानें गहलोत सरकार के बजट में आपको क्‍या मिला

बजट भाषण के दौरान अशोक गहलोत ने फिर बीजेपी पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि हम कभी ताला नहीं लगाते हैं.

बजट भाषण के दौरान अशोक गहलोत ने फिर बीजेपी पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि हम कभी ताला नहीं लगाते हैं.

rajasthan budget highlights: बजट भाषण के दौरान अशोक गहलोत ने फिर बीजेपी पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि हम कभी ताला नहीं लगाते हैं. आपका कोई काम अच्छा है तो हम उसे चालू रखते हैं. उन्‍होंने जयपुर के झालाना में भामाशाह डाटा सेंटर के लिए वसुंधरा राजे जी को बधाई देते हुए कहा क‍ि हमारा सीना 56 का नहीं 60 इंच का है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 2:40 PM IST
  • Share this:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का चार विधानसभा उपचुनाव पर फोकस करते राजस्‍थान के बजट में कई घोषणएं की हैं. इसमें राजसमन्द में किरण महेश्वरी, सहाड़ा में कैलाश त्रिवेदी, सुजनगढ़ में मास्टर भवरलाल मेघवाल, बल्लभनगर में गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम पर स्कूल खोलने की घोषणा की है. चारों स्वर्गीय वि‍धायकों के नाम पर की घोषणा की है.

राजस्‍थान में बजट में क‍िसानों, महिलाओं समेत कई सेक्‍टरों के ल‍िए कई ऐलान क‍िए हैं. बजट भाषण के दौरान अशोक गहलोत ने फिर बीजेपी पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि हम कभी ताला नहीं लगाते हैं. आपका कोई काम अच्छा है तो हम उसे चालू रखते हैं. उन्‍होंने जयपुर के झालाना में भामाशाह डाटा सेंटर के लिए वसुंधरा राजे जी को बधाई देते हुए कहा क‍ि हमारा सीना 56 का नहीं 60 इंच का है.

राजस्‍थान बजट की खास बातें
जयपुर में घर लेना हुआ सस्ता. बहुमंजिला इमारत में 50 लाख तक के फ्लैट पर स्टाम्प ड्यूटी घटाई और अब 6 की जगह 4 प्रतिशत लगेगी स्टाम्प ड्यूटी. वहीं आवासीय व कॉमर्शियल जमीन की डीएलसी रेट 10 प्रतिशत कम की. इससे जमीन लेकर घर और फेक्ट्री लगाना सस्ता हुआ.
बेरोजगारी भत्ता 1000 रुपये बढ़ाया जाएगा. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से करीब 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे. राज्य सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए राजीव गांधी युवा कोर का गठन होगा. 2500 राजीव गांधी युवा मित्रों का चयन होगा.
200 करोड़ की लागत से विभिन्न जिलों में मेगा फूड पार्क बनेंगे. 1000 किसान सेवा केंद्रों का निर्माण किया जाएगा. कृषि पर्यवेक्षकों के 1000 नए पद सृजित होंगे. नई कृषि विद्युत वितरण कंपनी बनाई जाएगी. कृषि उपज मंडियों में 1000 करोड़ के कार्य होंगे.
राजस्थान में अब राईट टू हेल्थ लागू होगा. इसके ल‍िए राजस्थान में हेल्थ बिल लाया जाएगा. अगले वर्ष से 3500 करोड़ रुपये की लागत से यूनिवर्सल हेल्थ योजना लागू करेंगे.
1700 पाक विस्थापितों को मिलेंगे आवास मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया है कि प्रदेश में रह रहे 1700 पाक विस्थापितों को आवास दिये जायेंगे. इसके लिये 102 करोड़ की लागत से जोधपुर के चौखा गांव में बनाये जायेंगे ये आवास.
प्रदेश में शुरू होगी ग्रामीण परिवहन बस सेवा प्रदेश में शुरू होगी ग्रामीण परिवहन बस सेवा. इसके जरिए ऐसी 6 हज़ार ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाएगा, जहां आज तक बस सेवा नहीं है.
तीन हजार नए आवास बनाएगा आवास मंडल. सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि प्रदेश के विभिन्न कस्बों में आवासन मंडल तीन हजार नए आवास बनाएगा.
राजधानी जयपुर में बनेगी उत्तरी रिंग रोड- सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर को लेकर बजट में बड़ी घोषणा की है. अपने बजट भाषण में गहलोत ने रिंग रोड की डीपीआर बनाने की घोषणा की.
नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 जगहों पर बनेंगे आधुनिक बस स्टैंड. सीएम गहलोत ने घोषणा की है कि नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 जगहों पर आधुनिक बस स्टैंड बनाये जायेंगे. वहीं प्रतापगढ़ सहित 5 परिवहन कार्यालयों में ऑटोमोटेड ड्राइविंग ट्रैक तैयार कराये जायेंगे.
हैंडीक्राफ्ट कारीगरों को 3 लाख रूपए का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा. सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में हैंडीक्राफ्ट कारीगरों को बड़ी राहत दी है। हैंडीक्राफ्ट कारीगरों को 3 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जायेगा.
पर्यटन के विकास के लिये खर्च किये जायेंगे 500 करोड़. सीएम अशोक गहलोत ने पर्यटन क्षेत्र को राहत देते हुये इसको बूस्ट अप करने के लिये 500 करोड़ रुपये की राशि खर्च करने की घोषणा की है. इसके तहत शेखावाटी पर्यटन सर्किट बनाया जायेगा. वहीं प्रदेश के सात मीड-वे का 10 करोड़ की लागत से जीणोद्धार कराया जायेगा.
प्रदेश में मजबूत किया जायेगा पुलिस प्रशासन तंत्र. सीएम गहलोत ने बजट भाषण में प्रदेश के पुलिस और प्रशासन तंत्र को मजबूत करने के लिये भी कई घोषणायें की हैं. इसके तहत प्रदेश में नये कोर्ट और थाने खोलने का ऐलान किया गया है. प्रदेश के डूंगरपुर, बूंदी, सरदारशहर,जालोर, नसीराबाद और गंगापुरसिटी में अपर जिला एवं सेशन न्यायालय खोले जायंगे. वहीं कर्मचारियों के हितों के लिये कार्मिक कल्याण कोष का गठन भी किया जायेगा.
गहलोत ने वकीलों को दिया बड़ा तोहफा. सीएम अशोक गहलोत ने बजट में वकीलों को बड़ा तोहफा देते हुये बार कौंसिल ऑफ राजस्थान (बीआरसी) को 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. वहीं बीकानेर, अलवर, डीडवाना और जोधपुर में कॉमर्शियल कोर्ट और थानागाजी तथा कुचामन सिटी में कैप कोर्ट की घोषणा की है.
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड की घोषणा की है. इसके तहत 5 लाख रुपये तक का ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. वन टाइम सेटलमेंट योजना से किसानों के ऋण माफ करवाए जाएंगे. वर्ष 2021-22 में 3 लाख किसानों को इसमें शामिल किया जाएगा. किसानों के साथ पशुपालकों को भी इसमें शामिल किया जाएगा.
जयपुर के ज्‍योति नगर में कांस्टीट्यूशनल क्लब बनेगा. यह क्‍लब दिल्ली की तर्ज पर बनाया जाएगा. गहलोत ने ऐलान क‍िया क‍ि इसमें पूर्व व‍िधायकों को आजीवन सदस्‍यता फ्री में म‍िलेगी, चाहे वे सत्‍ता पक्ष के हो या विपक्ष के.
राजस्थानी फिल्मों के निर्माण पर 25 लाख रुपए का इंसेंटिव दिया जाएगा और राजस्थानी फिल्मों में जीएसटी पर शत प्रतिशत छूट होगी. फिल्मसिटी निर्माण के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग भी दी जाएगी. नेहरू यूथ कल्चरल एक्सप्लोज़र प्रोग्राम चला जाएगा. राजस्थानी फिल्म डेस्टिनेशन और राजस्थानी फ़िल्म प्रमोशन के लिए फिल्म प्रमोशन नीति लागू की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज