राजस्‍थान: देश का सबसे गर्म शहर रहा चुरू, 50 डिग्री सेल्सियम पहुंचा पारा

2019 की पहली जून को चूरू का तापमान 50.8 डिग्री दर्ज हुआ था. (फाइल फोटो)
2019 की पहली जून को चूरू का तापमान 50.8 डिग्री दर्ज हुआ था. (फाइल फोटो)

राजस्‍थान (Rajasthan) के चूरू (Churu) में सूरज की तपिश और लू के गर्म थपेड़ों के बीच सडकों पर गर्मी का कर्फ्यू (curfew) लग गया.

  • Share this:
चूरू. नौतपा के दूसरे दिन राजस्‍थान (Rajasthan) के चूरू (Churu) में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज हुई है. मौसम विभाग (meteorological department) ने आज 50 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया है. राजस्थान का चूरू पिछले तीन दिन से लगातार देश में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा है. चूरू में भीषण गर्मी ने आमजन का हाल बेहाल कर दिया. आलम यह है कि सुबह 8 बजे ही यहां सूरज की दहक और गर्म हवाओं ने पारे को 37 डिग्री तक पहुंचा दिया.

आसमान से बरसी आग की बदौलत 11 बजे ही पारा 45 डिग्री पार कर गया. इतना ही नहीं, 2 बजे शहर का तापमान 48 डिग्री और 3 बजते-बजते पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया. सूरज की तपिश और लू की गर्म थपेडों के बीच सडकों पर गर्मी का कर्फ्यू लग गया. आग उगलते सूरज और तप्त धरती से लोग दिनभर बेहाल रहे. यहां धरातल का तापमान 53 डिग्री दर्ज हुआ है.

भीषण गर्मी के चलते बाजारों में पसरा सन्‍नाटा
उल्‍लेखनीय है कि यहां गत सप्ताह से लगातार ऊपर चढ़ते पारे और आसमान से बरसती आग ने सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. तेज धूप और तन को झुलसाने वाली गर्म हवाओं के थपेड़ोंं के कारण लोग मजबूरीवश ही घर से बाहर निकल रहे हैं. दिन भर तपते सूरज और गरम हवाओं के चलते बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा. लोग गर्मी और लू से बचने के सारे इंतजाम करने में जुटे हुए हैं, लेकिन गर्मी अपना रंग दिखाये बिना भी नहीं मान रही है.
जून 2019 में दर्ज हुआ था 50.8 डिग्री तापमान


गर्मी का आलम यह है कि पंखे और कूलर भी यहां गर्म हवा दे रहे हैं. छतों पर रखी टंकियों का पानी उबलने लगा है. आपको बता दें कि पिछले साल 1 जून से 10 जून के बीच तीन बार चूरू का तापमान 50 डिग्री के पार पहुंचा था. साल 2019 की पहली जून को यहां 50.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था. जिसके बाद, 3 जून और 10 जून को पारा 50 डिग्री के पार पहुंचा था. इस बार यह पहली बार जब पारा मई महीने में 50 डिग्री पहुंचा है.

 


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज