Assembly Banner 2021

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार से मांगी 60 लाख कोरोना वैक्सीन, कहा- मंगलवार तक का ही स्‍टॉक

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार से कोरोना वैक्सीन की 60 लाख खुराक मांगी है.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार से कोरोना वैक्सीन की 60 लाख खुराक मांगी है.

राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार (Central Government) से कोरोना वैक्सीन की 60 लाख डोज मांगी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान में देश का 25 फीसदी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की खपत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 12:25 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान(Rajasthan news) के चिकित्सा मंत्री ने केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) से 60 लाख कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज मांगी है. मंत्री ने कहा कि मार्च महीने के लिए 67 लाख वैक्सीन की जरूरत है. हमारे पास सिर्फ मंगलवार तक की ही वैक्सीन उपलब्ध है. देश में राजस्थान कोविड के टीके लगाने में अव्वल है. लेकिन, अब प्रदेश के पास ज्यादा डोज उपलब्ध नहीं हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने केंद्र सरकार से जल्द राजस्थान को 60 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराने की मांग की है.

जयपुर में hindi.news18.com से बातचीत में डॉक्टर रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान की देश के कुल वैक्सीनेशन की पच्चीस फीसदी भागीदारी है. उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन और नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर पॉल से इस बाबत बात की है और राजस्थान को जल्द वैक्सीन की अगली खेप उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. रघु शर्मा ने कहा कि मार्च महीने में राजस्थान को 67 लाख वैक्सीन को और जरूरत पड़ेगी.

Alwar News: रेप का आरोपी सब इंस्पेक्टर भरत सिंह बर्खास्त, हेड कांस्टेबल निलंबित



विधानसभा में शुरू हुआ टीकाकरण
आज राजस्थान विधानसभा में वैक्सीनेशन शुरू हुआ है. यहां पर साठ साल से ऊपर के विधायकों ने कोरोना के खिलाफ जंग में अपनी भागीदारी निभाई और वैक्सीन लगवाई है. टीका लगवाने वालों में मंत्री हरीश चौधरी, मंत्री भंवर सिंह भाटी, डॉक्टर बीडी कल्ला, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ शामिल हैं. दूदू विधायक बाबूलाल नागर ने परिवार सहित वैक्सीन लगवाई है. वहीं सीएमएचओ ने कहा कि पूरी जांच के बाद ही यहां कोरोना वैक्सीनेशन किया जा रहा है.

विधानसभा में वैक्सीनेशन के प्रभारी और जयपुर के सीएमएचओ डॉक्टर नरोत्तम शर्मा ने कहा कि 45 विधायक मंत्री शाम तक वैक्सीन लगवा चुके थे. पहले सबकी मेडिकल हिस्ट्री जांची गई उसके बाद ही वैक्सीनेशन किया गया. उन्होंने कहा कि उन विधायकों का भी वैक्सीनेशन किया जायेगा जिनकी उम्र 45 से 59 वर्ष है. लेकिन वैक्सीन तभी होगा, जब उन्हें दूसरी बीमारियां हैं.

विधानसभा में बनाया गया मिनी आईसीयू

विधायकों के टीकाकरण के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सावधानी बरत रहा है. यहां तीस डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई थी. मिनी आईसीयू भी बनाया गया है, ताकि वैक्सीन लगने के बाद किसी की तबियत बिगड़ने पर उपचार किया जा सके. यहां विधायकों को वैक्सीन लगवाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. उनका हाथों हाथ रजिस्ट्रेशन होगा और तत्काल जांच के बाद वैक्सीन लगाई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज