Home /News /rajasthan /

COVID-19: लॉकडाउन लागू होने के बाद राजस्‍थान में 70 फीसदी तक कम हुए अपराध

COVID-19: लॉकडाउन लागू होने के बाद राजस्‍थान में 70 फीसदी तक कम हुए अपराध

लॉकडाउन के चलते सड़क दुर्घटनाओं में भी भारी कमी आई है. (फाइल फोटो)

लॉकडाउन के चलते सड़क दुर्घटनाओं में भी भारी कमी आई है. (फाइल फोटो)

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जयपुर कमिश्नरेट (Jaipur Commissionerate) सहित पूरे प्रदेश में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) के मामलों में करीब 85 प्रतिशत की कमी आई है

जयपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच अच्छी खबर यह है कि राजस्थान में होने वाले अपराध (Crime) में भारी कमी देखी गई है. यह कमी थानों में दर्ज होने वाले सभी आईपीसी (IPC) और सीआरपीसी (CRPC) की धाराओं में देखी जा रही है. ऑनलाइन अपराध (Online Crime) की दृष्टि से राहत की खबर यह है कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जयपुर कमिश्नरेट (Jaipur Commissionerate) सहित पूरे प्रदेश में ऑनलाइन ठगी के मामलों में करीब 85 प्रतिशत की कमी आई है. साथ ही, अन्य तरह के अपराध के मामले भी करीब 70 प्रतिशत तक कम दर्ज हुए हैं.

पुलिस मुख्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन और पब्लिक कर्फ्यू के चलते हर प्रकार के अपराध में गिरावट देखी गई है. वहीं सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ भी एक दम से नीचे गिरा है. यह सब इसलिए क्योंकि सड़क पर लॉकडाउन के चलते लोग निकल नहीं रहे है, जिससे सड़कें और हाईवे खाली हैं. प्रदेश भर में जहां हर महीने सड़क दुर्घटनाओं से सैकड़ों लोग असमय काल के गाल में समा जाते थे. वहीं, अब बदली परिस्थितियों में सड़क दुर्घटना में मौत की संख्या घटकर महज 25 से 30 रह गई है.

साइबर ठगी के मामलों में 70 फीसदी की कमी
जयपुर पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में लॉकडाउन के दौरान अपराध के आंकड़ों का तुलनात्मक रिपोर्ट देखें तो हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती, धोखाधड़ी, छीना-झपटी, चोरी में कमी दर्ज की गई है. लॉकडाउन के दौरान पूर्व जिले में पांच ऑनलाइन ठगी के मामले दर्ज हुए. इसके अलावा, तीन अन्य जिलों में एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ. वहीं कमिश्नरेट में मौजूद साइबर थाने के अंदर भी करीब 70 फीसदी तक साइबर ठगी के मामलों में कमी दर्ज की गई है. हालांकि, साइबर थाने में भी इस दौरान एक भी मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है.



लॉकडाउन के दौरान दर्ज हुए सिर्फ 159 मामले
पुलिस के अनुसार, ऑनलाइन ठगी के अलावा भी जयपुर शहर में अन्य सभी तरह के अपराध में भी कमी देखने को मिल रही है. बीते वर्षों की तुलना में इस साल करीब 70 कम मुकदमे लॉकडाउन के दौरान दर्ज हुए हैं. पुलिस के अनुसार, जयपुर में 22 मार्च से सात अप्रैल तक 159 मामले दर्ज हुए हैं. इनमें जयपुर पूर्व क्षेत्र में 55 मामले, जयपुर पश्चिम क्षेत्र में 51 मामले, जयपुर दक्षिण क्षेत्र में 33 और जयपुर उत्तर क्षेत्र में 20 मामले दर्ज हुए हैं. जयपुर में मौजूदा समय में वाहन चोरी एक बड़ी परेशानी थी, लेकिन लॉकडाउन के चलते शहर में वाहन चोर गायब हो चुके है.



यह भी पढ़ें-

दुनिया में कोरोना LIVE: ट्रंप का दावा- अमेरिका में जल्द ख़त्म होगा लॉकडाउन
SBI ने खाताधारकों को किया अलर्ट! इस वेबसाइट से रहें सावधान वरना हो जाएंगे कंगाल
मोदी सरकार की नई सुविधा, ये नंबर करेंगे लॉकडाउन में किसानों की सबसे बड़ी समस्या का समाधान

Tags: Coronavirus, COVID 19, Rajasthan government, Rajasthan news, Rajasthan police, क्राइम

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर