Rajasthan Weather Update: जोधपुर में मौसम ने अचानक ली करवट, शहर के कई हिस्सों में हुई बारिश

जोधपुर में बारिश से बदला मौसम (सांकेतिक तस्वीर)
जोधपुर में बारिश से बदला मौसम (सांकेतिक तस्वीर)

जोधपुर (Jodhpur) शहर में अचानक मौसम (Weather) बदलने से बारिश हुई, इसके चलते शहर के तापमान (Temperature) में गिरावट दर्ज की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 12:04 PM IST
  • Share this:
जोधपुर. जोधपुर (Jodhpur) शहर में अचानक मौसम (Weather) बदल गया और शहर के भीतरी हिस्सों में बारिश (Rain) शुरू हो गई. शनिवार रात से ही शहर में बादल छाने लगे थे और अगले दिन सुबह बारिश होने लगी. दिन में हुई बारिश से जोधपुर के तामपान (Temperature) में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम निभाग ने बताया कि अगले दिन चार दिनों तक शहर में बारिश की संभावना है. पिछले महीने में दो सितंबर को जोधपुर समेत मारवाड़ के विभिन्न हिस्सों में एक घंटे तक तेज बारिश हुई थी, जिससे सड़कों पर पानी भर गया था. सीजन की इस पहली मूसलाधार में करीब तीन इंच बारिश रिकार्ड की गई थी.

मौसम विभाग ने जोधपुर शहर में 51.4 मिमी, पावटा में 41 मिमी और महामंदिर-मंडोर में 75 मिलीमीटर बारिश दर्ज किया था. रविवार सुबह जोधपुर और उसके आसपास के गांवों में भी बारिश हुई है. जोधपुर में मॉनसून की यह दूसरी तेज बारिश है. शनिवार रात में ही बादल छा गये थे, सुबह होते-होते बारिश होनी शुरू हो गई. वहीं बारिश से शहर का तापमान कम हो गया. लोगों ने ठंडक महसूस की.

बता दें कि इससे पहले बीते 26 सितंबर को मौसम विभाग ने कहा था कि देश के उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भागों में बारिश (Rain) की संभावना नहीं है, क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की वापसी का समय करीब है. विभाग ने साथ ही इन भागों में अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से अधिक रहने का अनुमान जताया था.



भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा था कि राजस्थान, हरियाणा (Haryana) और दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को बारिश नहीं हुई. वहीं, निजी मौसम एजेंसी 'स्काईमेट वेदर' ने पूर्वानुमान जताया था कि पश्चिमी राजस्थान से एक अक्तूबर से मॉनसून की वापसी हो सकती है. इसके मुताबिक, उत्तर भारत के बड़े हिस्से से सात अक्टूबर तक मॉनसून की वापसी पूरी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज