Weather Update: गर्मी की तपन से सुलगने लगा पश्चिमी राजस्थान, बाड़मेर में 44.8 डिग्री पहुंचा पारा
Jaipur News in Hindi

Weather Update: गर्मी की तपन से सुलगने लगा पश्चिमी राजस्थान, बाड़मेर में 44.8 डिग्री पहुंचा पारा
मौसम विभाग का कहना है कि आज एक बार फिर से मॉनसून के आने का आकलन किया जाएगा

राजस्थान में भीषण गर्मी (Scorching heat) का दौर शुरू हो गया है. पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) समेत कई इलाकों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश जिलों में तापमापी पारा लगातार ऊपर जाता जा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में भीषण गर्मी (Scorching heat) का दौर शुरू हो गया है. पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) समेत कई इलाकों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश जिलों में तापमान का पारा लगातार ऊपर जा रहा है. प्रदेशभर में बुधवार को बाड़मेर सबसे गर्म क्षेत्र रहा. बाड़मेर में पारा 45 डिग्री के नजदीक पहुंच गया है.

जयपुर समेत कुछ इलाकों में तापमान में आई मामूली गिरावट
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि जैसलमेर में यह 44 डिग्री रहा. जोधपुर में पारा 42.6, कोटा में 42.6 और बीकानेर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि जयपुर समेत कुछ इलाकों में तापमान में कुछ गिरावट भी दर्ज की गई. चूरू में 41.9, श्रीगंगानगर में 40.6 और अजमेर में 40.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

अगले 5 दिन चलेगी लू
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिन भीषण गर्मी का दौर रहने के साथ लू भी चलने की संभावना है. कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ बीकानेर, बाड़मेर, चूरू और जैसलमेर समेत कुछ इलाकों में लू चल सकती है. इस बार मौसम में लगातार हो रहे बदलावों के कारण राजस्थान में गर्मी का मिजाज अभी तक  नरम बना हुआ था. लेकिने अब धीरे-धीरे गर्मी अपने चरम की ओर बढ़ रही है.  इसका साफ असर पश्चिमी राजस्थान के जिलों में देखा जा सकता है. अब दिन के साथ रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है.



इन इलाकों में बदल सकता है मौसम
मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि 22 मई से सीकर, झुंझुनू, अलवर, जैसलमेर, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ और चूरू समेत कुछ इलाकों में मौसम बदल सकता है. इनमें धूलभरी हवाओं के साथ में मेघ गर्जना के भी आसार हैं. उल्लेखनीय है कि इस बार मानसून राजस्थान में करीब 13 दिनों की देरी से प्रवेश करेगा. यह राजस्थान में अपने निर्धारित समय 15 जून की बजाय 28 जून तक प्रदेश में दस्तक देगा.

Rajasthan: प्रवासी मजदूरों के लिए अशोक गहलोत सरकार ने खोले अन्न के भंडार

Rajasthan: 25 मई से जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading