राजस्थान: चुनाव में मिली हार और राहुल के इस्तीफे से कब उभरेगी कांग्रेस...

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार और राहुल गांधी के इस्तीफे का असर राजस्थान में कांग्रेस की संगठन की गतिविधियों पर भी साफ दिख रहा है

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 3:30 PM IST
राजस्थान: चुनाव में मिली हार और राहुल के इस्तीफे से कब उभरेगी कांग्रेस...
राहुल गांधी सचिन पायलट और अशोक गहलोत
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 3:30 PM IST
लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार और राहुल गांधी के इस्तीफे का असर राजस्थान में कांग्रेस की संगठन की गतिविधियों पर भी साफ दिख रहा है. कांग्रेस संगठन में नए कार्यक्रम, बैठकें लगभग रुक सी गई हैं. साथ ही इसका असर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के मनोबल पर भी साफ दिख रहा है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी राहुल को मनाने के कई प्रयास किए हैं. लेकिन राहुल अपने इस्तीफे पर टिके हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी अगले चुनावों की तैयारियों में जुट गई है. जब कि कांग्रेस ने अभी तक हार के कारणों की समीक्षा के लिए औपचारिक बैठक तक नहीं की है.

कब सक्रिय होगा संगठन
लोकसभा चुनाव की हार के बाद कांग्रेस ने मास कॉन्टेक्ट प्रोग्राम चलाने की घोषणा की थी, जिसके तहत कांग्रेस नेताओं को फील्ड में जाकर जनता से संपर्क करना था. लेकिन अभी तक चंद नेताओं को छोड़ दें तो मास कॉन्टेक्ट प्रोग्राम के तहत कोई फील्ड में नहीं गया है. बताया जाता है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी में असमंजस की स्थिति है. इस असमंजस के दूर होने तक संगठन की गतिविधियों की स्पीड रुकी हुई रहेगी, कांग्रेस के नेता फिलहाल वैट एंड वॉच की रणनीति पर चल रहे हैं, राहुल गांधी के इस्तीफे प्रकरण के पटाक्षेप के बाद ही संगठन सक्रिय हो सकेगा.

क्या कहना है कांग्रेस नेताओं का

कांग्रेस प्रवक्ता अर्चना शर्मा ने कहा, 'संगठन में जिसके पास जो भी जिम्मेदारी है वो पूरी सक्रियता से प्रदेश में उसे पूरा कर रहा है. हम चाहते हैं कि राहुल गांधी नेतृत्व करते रहें, ताकि कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा रहा है. इसमें कोई दोराय नहीं है कि लोकसभा में हुई हमारी हार का प्रभाव कार्यकर्ता पर पड़ता है. लेकिन सभी कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी और सीडब्ल्यूसी ने राहुल गांधी से गुजारिश की है कि वो अपना इस्तीफा वापस ले लें. हमें पूरी उम्मीद है कि वो इस्तीफा वापस लेंगे और उनके सक्षम नेतृत्व में पार्टी आगे बढ़ेगी.' इसके अलावा प्रदेश महासचिव गिरिराज गर्ग ने भी कहा है कि हमें विश्वास है कि राहुल गांधी कांग्रेस का नेतृत्व करेंगे और पार्टी हार से उभर कर फिर एक बार मजबूती से खड़ी होगी.

(गोवर्धन चौधरी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: राजस्थान पंचायत उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को पछाड़ लहराया परचम
Loading...

ये भी पढ़ें: अशोक गहलोत ने राहुल गांधी के सामने इस्तीफे की पेशकश की!
First published: July 3, 2019, 3:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...