• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • बोली मंत्री माहेश्वरी, राजे सरकार के प्रयासों से आयुर्वेद जगत पा रहा नए आयाम

बोली मंत्री माहेश्वरी, राजे सरकार के प्रयासों से आयुर्वेद जगत पा रहा नए आयाम

राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी.

राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के प्रचार-प्रसार और सम्बलन के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं.

  • Share this:
    राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के प्रचार-प्रसार और सम्बलन के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं. आयुर्वेद जगत आज एक नए और सुनहरे दौर में प्रवेश कर रहा है.

    मंती माहेश्वरी ने रविवार को राजसमन्द में जिला आयुर्वेद कार्यालय सभागार में राजस्थान आयुर्वेद विभागीय चिकित्सक संघ एवं आयुर्वेद विभाग की ओर से स्वस्थ जीवन शैली अभियान विषय पर आयोजित वैज्ञानिक संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए यह बात कही. इस दौरान उन्होंने आयुर्वेद चिकित्सा से संबंधित प्रचार पोस्टर का भी विमोचन किया. संगोष्ठी में आयुर्वेद चिकित्सक, विशेषज्ञ एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे.

    मंत्री ने आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को कारगर, निरापद और सर्वसुलभ बताया और इसके व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इस पद्धति को जन-जन तक पहुंचाने के लिए नवाचारों और आधुनिक माध्यमों का प्रयोग जरूरी है. कम खर्च वाली इलाज की इन पुरातन पद्धतियों से सम्पूर्ण स्वास्थ्य पाया जा सकता है.

    उन्होंने सरकारी अधिकारियों और कार्मिकों को कार्यक्षमता में बढ़ोतरी और तनाव, अवसाद व बोझिल मनोवृत्ति पर अंकुश पाने के लिए योग-आयुर्वेद अपनाने को कहा, ताकि वे जनता को प्रसन्नता के साथ अधिक से अधिक सेवाएं दे सकें.

    उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि ग्रामीण और शहरी जन प्रतिनिधियों के लिए नियमित स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवनशैली की बुनियाद मजबूत करने के लिए योग व आयुर्वेद कार्यशालाएं आयोजित की जानी चाहिए.

    उन्होंने राजसमन्द में राजस्थान के पहले आयुर्वेद प्रशिक्षण केन्द्र की जरूरत पर अपनी सहमति जताते हुए विभागीय अधिकारियों से इसका प्रस्ताव तैयार करने को कहा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज