राजस्थान: अब राजसमंद झील में भी साबरमती की तरह होगा वाटर स्पोर्ट्स, बढ़ेगा पर्यटन और रोजगार

राजसमंद झील पर्यटकों को खासा आकर्षित करती है.

Water sports in Rajasthan : विश्व प्रसिद्ध राजसमंद झील में वाटर स्पोर्ट्स से जिले के पर्यटन को पंख लगेंगे. इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा. साबरमती में वाटर स्पोर्ट्स चला रही कंपनी ही यहां यह काम करेगी.

  • Share this:
    अलकेश सनाढ्य

    राजसमंद. एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित मीठे पानी की झील राजसमंद (Rajsamand Lake) भी अब वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज की कवायद शुरू हो गई है. राजस्थान में राजसमंद पहली ऐसी झील होगी, जहां एडवेंचर वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज (Water sports activities) शुरू होगी. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने का साथ ही रोजगार की संभावनायें भी बढ़ेगी.

    अहमदाबाद की साबरमती नदी में संचालित हो रही वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज अब जल्द ही मरुधरा में भी देखने को मिलेगी. राजस्थान में पहली बार राजसमंद जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नगर परिषद जल्द ही विश्व प्रसिद्ध राजसमंद झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज शुरू करने जा रही है. इसको लेकर अहमदाबाद की ईसीएचटी कंपनी को टेंडर दिया गया है.

    कंपनी परिषद को सालाना 11 लाख रुपये देगी

    वाटर स्पोर्ट्स शुरू करने के लिए कंपनी ने झील के नौ चौकी पाल पर उपकरण लगाना शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक झील में कंपनी अपनी गतिविधियां शुरू कर देगी. नगर परिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा ने बताया कि राजसमंद झील में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के संचालन से जिला न सिर्फ टूरिस्ट हब बनकर उभरेगा, बल्कि निगम की आय में भी इजाफा होगा. झील में अपनी गतिविधियां संचालित करने के लिए कंपनी परिषद को सालाना 11 लाख रुपये देगी.

    सैलानी झील में एडवेंचर का लुफ्त भी उठा पाएंगे

    राजसमंद नगर परिषद के सभापति अशोक टांक ने बताया कि उत्तर भारत में यह पहली बार होगा जब झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू होने जा रही है. इससे राजसमंद जिले में धार्मिक पर्यटन पर आने वाले सैलानी झील में एडवेंचर का लुफ्त भी उठा पाएंगे. इससे जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

    राजसमंद जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

    आपको बता दें कि साबरमती नदी में स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था. वही कंपनी अब राजस्थान में पहली बार राजसमंद झील में भी वैसी ही गतिविधियों को संचालित करने जा रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि राजसमंद जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.