Home /News /rajasthan /

rajya sabha elections 2022 in rajasthan bjp may contest on 2 seat know congress victory strategy nodps

राजस्थान में राज्यसभा का रण, कल से दाखिल होंगे नामांकन, जानिए बीजेपी-कांग्रेस का गेम प्लान

राज्यसभा चुनाव की  प्रक्रिया समझाने के बहाने ही सही  विधायकों की बाड़े बंदी तय मानी जा रही है.

राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया समझाने के बहाने ही सही विधायकों की बाड़े बंदी तय मानी जा रही है.

Rajasthan Rajya Sabha Chunav 2022: राजस्थान में राज्यसभा चुनावों के लिए मंगलवार से नामांकन दाखिले का काम शुरू हो जाएगा. उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने इसको लेकर ऐलान किया है कि दूसरी सीट को भाजपा खाली नहीं जाने देगी. भाजपा को दूसरी सीट जीतने के लिए 11 मतों की आवश्यकता होगी. वहीं कांग्रेस को तीसरी सीट जीतने के लिए 15 वोटों की जरूरत होगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राज्यसभा चुनाव की मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले के काम शुरू हो जाएगा. प्रदेश की चार सीटों के लिए होने वाले चुनावों में वोट के आधार पर जीत की तस्वीर साफ नजर भले ही आती है लेकिन ऐसा है नहीं. असल में भाजपा को दूसरी सीट जीतने के लिए 11 मतों की आवश्यकता होगी. वहीं कांग्रेस को तीसरी सीट जीतने के लिए 15 वोटों की जरूरत होगी. ऐसी स्थिति में राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया समझाने के बहाने ही सही विधायकों की बाड़े बंदी तय मानी जा रही है. ताकि दोनों ही दल अपने अपने वोटों को संभाल सकें. इधर उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने ऐलान किया है कि भाजपा दूसरी सीट को खाली नहीं जाने देगी.

क्या कहता है राजस्थान में राज्यसभा चुनाव का गणित
राज्यसभा चुनाव के लिए प्रदेश की चार सीटों के लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रदेश के दोनों ही प्रमुख दल सक्रिय हो जाएंगे. असल में राज्यसभा का चुनाव राजनैतिक पार्टियों के जीते हुए विधायकों की संख्या के आधार पर होता है. मसलन साल 2016 में राज्यसभा के चुनाव हुए थे. तब भाजपा का प्रदेश में शासन था और भाजपा विधायकों की संख्या के आधार पर इन चारों सीटों में भाजपा के ही प्रत्याशियों की जीत हुई थी. कांग्रेस ने उस वक्त अपना घोषित उम्मीदवार तो नहीं उतारा था लेकिन निर्दलीय के तौर पर कमल मोरारका को समर्थन दिया था.

तब वोटों के गणित के आधार पर भाजपा के ओम प्रकाश माथुर, के.जे. अल्फोंस, रामकुमार वर्मा, हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर निर्वाचित हुए थे. लेकिन अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और वोटों का गणित भी बदला है. राज्यसभा चुनाव अनुपातिक पद्धति के आधार पर होता है और इस बार चार सीटें रिक्त हैं. इस लिहाज से हर एक प्रत्याशी को जीत के लिए प्रथम वरीयता के 41 वोट चाहिए. राजस्थान विधानसभा के पूर्व उपसचिव प्रहलाद दास पारीक ने बताया कि वर्तमान परिपेक्ष में बाड़े बंदी से इंकार नहीं किया जा सकता है और वोटों की गणित के आधार पर भाजपा अपना दूसरा प्रत्याशी मैदान में उतार सकती है.

दूसरी सीट नहीं जाने देंगे खाली
उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने ऐलान किया है कि भाजपा दूसरी सीट को खाली नहीं जाने देगी. वर्तमान में कांग्रेस के पास 108 सीटें होने के कारण दो सीटें जीतने के लिए 82 वोट हैं. इनमें से अभी भी कांग्रेस के पास 26 वोट बचे हैं. लेकिन तीसरी सीट जीतने के लिए 15 वोटों की कमी रहने वाली है. ऐसे में 13 निर्दलीय विधायक हैं तो राष्ट्रीय लोकदल के एक अभी सरकार के साथ सत्ता में शामिल हैं. वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मा.) के दो और भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो वोट हैं.

वहीं भाजपा के पास 71 विधायक हैं. इस लिहाज से एक सीट पर जीत दर्ज होगी हालांकि भाजपा दूसरी सीट के लिए 11 वोट ही कम रहेंगें. उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड ने नामांकन दाखिले का काम शुरु होने से पहले ही ऐलान कर दिया कि भाजपा दूसरी सीट को खाली नहीं जाने देगी. उन्होंने कहा कि भाजपा के पास तीस सरप्लस वोट हैं. उन तीस वोट का उपयोग कैसे किया जाएगा वो समय आने के बाद प्रकट करेंगें. राठौड ने दावा किया कि कांग्रेस के अन्तद्वंद के चलते भाजपा दूसरी सीट जीत सकती है. ऐसे में सहमति के आधार पर निर्विरोध निर्वाचन नहीं होंगे. यानि मतदान तय है तो बाड़े बंदी भी तय. बहरहाल दोनों ही दलों में अधिसूचना के साथ राज्यसभा के रण में प्रत्याशियों के नाम तय करने का काम शुरु होगा और वही राज्यसभा के 10 जून को होने वाले मतदान से पहले प्रदेश में राजनैतिक हलचल भी तेज रहने वाली है.

राज्यसभा चुनाव 2022 का चुनावी कार्यक्रम

बता दें कि राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनावों की अधिसूचना कल यानी 24 मई को जारी की जाएगी. मंगलवार से नामांकर शुरू हो जाएंगे और 31 मई तक चलेंगे. इसके बाद ।3 जून तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. 10 जून को सुबह नौ बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. वहीं 10 जून को शाम पांच बजे से मतगणना की जाएगी.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर