कांग्रेस सरकार ने राजस्थान की किताबों से सावरकर के नाम से हटाया वीर

राज्य में सरकार बदलने के बाद कांग्रेस सरकार ने दो कमेटियों का गठन कर स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम की समीक्षा का कार्य शुरू करवाया था.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 3:08 PM IST
कांग्रेस सरकार ने राजस्थान की किताबों से सावरकर के नाम से हटाया वीर
वीर सवारकर को लेकर राजस्थान की किताबों में बदलाव किए गए हैं,
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 3:08 PM IST
राजस्थान में कांग्रेस की सरकार ने फैसला किया है कि अब राज्य के स्कूलों की किताबों में सावरकर को 'वीर' नहीं लिखा जाएगा. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) के लिए ताजा छपी किताबों में राजस्थान राज्य पाठ्यपुस्तक बोर्ड (RSTB) द्वारा बाजार में वितरित की गई हैं. यह परिवर्तन इस साल 13 फरवरी को गठित पाठ्यपुस्तक समीक्षा समिति द्वारा की गई सिफारिशों के बाद किया गया था.

इसी साल मई में खबर आई थी कि कांग्रेस सरकार ने फैसला लिया था कि बीजेपी की सरकार के दौरान स्कूल की किताबों में जो गैरज़रूरी बदलाव हुए हैं उन्हें वापस लिया जाए. इसके तहत सावरकर से जुड़ी सामग्री में अहम बदलाव किया जा रहा है. इसमें विनायक दामोदर सावरकर को वीर और देशभक्त नहीं, बल्कि जेल से बचने के लिए अंग्रेजों से दया मांगने वाला बताया गया है.



यह भी पढ़ें: राजस्थान की किताबों में सती और जौहर के तथ्य 'बदलने' पर नेताओं के बीच ट्विटर 'वॉर'

जौहर और सती पर मुद्दे पर भी किया बदलाव

राज्य में सरकार बदलने के बाद कांग्रेस सरकार ने दो कमेटियों का गठन कर स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम की समीक्षा का कार्य शुरू करवाया था. उस समय शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार पर स्कूली शिक्षा का भगवाकरण करने का आरोप लगाया था.

इससे पहले कांग्रेस सरकार ने पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव प्रस्तावित किए थे  जिनके तहत आठवीं कक्षा में अंग्रेजी की किताब के पहले अध्याय में रानी पद्मावती और अन्य महिलाओं के जौहर का एक चित्र था जिसे हटाकर उसकी जगह केवल दुर्ग का चित्र लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में नहीं चल रहा RBI का सिक्का, बैंकों का भी इनकार!
Loading...

अलवर रेप केस: 21 गवाहों ने राजकुमार को दिलवाया मृत्युदंड

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...