लाइव टीवी

चंबल नदी में उफान: खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर पहुंचा जलस्तर, अलर्ट जारी, अवकाश निरस्त

Giriraj Sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 17, 2019, 12:53 PM IST
चंबल नदी में उफान: खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर पहुंचा जलस्तर, अलर्ट जारी, अवकाश निरस्त
चंबल नदी। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur) जिले में चंबल नदी (Chambal river) का जलस्तर खतरे के निशान (above danger mark) से एक मीटर ऊपर चला गया है. नदी के आसपास कुछ गांव पानी से घिर गए हैं. इस स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन (District administration) ने अलर्ट जारी (alert) कर दिया है.

  • Share this:
प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur) जिले में चंबल नदी (Chambal river) का जलस्तर खतरे के निशान (above danger mark) से एक मीटर ऊपर चला गया है. नदी के आसपास कुछ गांव पानी से घिर गए हैं. इस स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन (District administration) ने अलर्ट जारी (alert) कर दिया है. आपदा प्रबंधन की सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर दी गई है. जिले के सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों के अवकाश निरस्त कर उन्हें मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं.

199 मीटर तक पहुंचा नदी का जलस्तर
जिला कलक्टर डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि चंबल नदी का गेज सवाई माधोपुर जिले की पाली गेज साइट पर शुक्रवार को सुबह 197.60 मीटर था. वह कल दोपहर में ही 199 मीटर हो गया. चंबल नदी का खतरे का निशान 198 मीटर है. नदी खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही है. स्थिति को देखते हुए प्रभावित होने वाले 17 गांवों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. चंबल नदी के आसपास कुछ गांव पानी से घिर गए हैं. प्रशासन ने प्रभावित गांव के ग्रामीणों को ऊपरी इलाकों में चले जाने का आग्रह किया है.

इन गांवों में जारी किया गया है अलर्ट

प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार सवाई माधोपुर तहसील के सेवती कलां, खंडार तहसील के सेवती खुर्द, धर्मपुरी, पाली और बोहना को सर्वाधिक प्रभावित गांवों की सूची में रखा गया है. इसी प्रकार सवाई माधोपुर तहसील के आकोदिया, धीरोली, अजीतपुरा, करमापुरा एव खंडार तहसील के मीणा खेड़ी, जयलालपुरा, नरबला, सोन कच्छ, गंडावर, बडवास, बागोरा और आकोदा को आंशिक प्रभावित गांवों की सूची में रखा गया है.

17 एवं 18 अगस्त के राजपत्रित अवकाश निरस्त
कलक्टर डॉ. एसपी सिंह ने जिले में भारी वर्षा की चेतावनी जारी होने एवं चंबल नदी के खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बहने के कारण समस्त विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के 17 एवं 18 अगस्त के राजपत्रित अवकाश निरस्त कर दिए हैं. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सभी संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में राहत कार्य करेंगे. किसी भी विभाग के कर्मचारी-अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे.
Loading...

बारिश का कहर: अजमेर, सीकर और भीलवाड़ा में फिर पानी का तांडव

4 जिलों में बाढ़ के हालात, बारिश से 16 लोगों की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सवाई माधोपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 17, 2019, 12:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...