COVID-19: लॉकडाउन में 27 दिनों तक कोरोना से बचने में सफल रहा सवाई माधोपुर, लेकिन अब 6 पॉजिटिव मरीज
Sawai-Madhopur News in Hindi

COVID-19: लॉकडाउन में 27 दिनों तक कोरोना से बचने में सफल रहा सवाई माधोपुर, लेकिन अब 6 पॉजिटिव मरीज
भारत में कोरोना वायरस के ग्रोथ रेट में काफी कमी आई है.

लॉकडाउन (Lockdown) में 27 दिनों तक कोरोना महामारी से बचने में सफल रहा सवाई माधोपुर जिला (Sawai Madhopur District) भी अब इसकी चपेट में आ गया है. जिले में लगातार एक के बाद एक 6 केस आ जाने से जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है.

  • Share this:
सवाई माधोपुर. लॉकडाउन (Lockdown) में 27 दिनों तक कोरोना महामारी से बचने में सफल रहा सवाई माधोपुर जिला (Sawai Madhopur District) भी अब इसकी चपेट में आ गया है. जिले में लगातार एक के बाद एक 6 केस आ जाने से जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. जिले के जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहां कर्फ्यू लगा दिया गया है और ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है.

प्रशासनिक सर्तकता से बचा रहा जिला
अब तक कोरोना मुक्त रहे सवाई माधोपुर में इसका सबसे बड़ा कारण प्रशासनिक सर्तकता रहा. कोरोना की राजस्थान में एंट्री के साथ ही जिले में कड़ी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी गई थी. जिले के तत्कालीन मुखिया कलक्टर डॉ. एसपी सिंह के नेतृत्व में चाक-चौबंद व्यवस्थाओं को अंजाम दे दिया गया था. जिले की सीमाएं पूर्णतया सील कर दी गई थी. समूचे बाजार में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी खुद कड़ी निगरानी में जुट गए. शुरुआती दौर में ही बाहर से आने वाले सभी लोगों को होम क्वॉरेंटाइन कर दिया गया. जिले में आने जाने वाले सभी कच्चे एवं पक्के मार्ग पर पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई.

प्रत्येक संदिग्ध पर गहनता से निगरानी रखी गई
प्रत्येक संदिग्ध पर गहनता से निगरानी रखी गई. वहीं कॉलोनीवाइज जिम्मेदार लोगों को संदिग्धों पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी दी गई. इसका नतीजा यह रहा कि सवाई माधोपुर जिले में कोरोना की एंट्री नहीं हो पाई. लेकिन इस बीच 31 मार्च को तत्कालीन कलक्टर डॉ. एसपी सिंह सेवानिवृत्त हो गए और जिले की कमान बतौर कलक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने संभाली. जानकारों की मानें तो पूर्व की व्यवस्थाएं आगे जाकर उतनी सख्त नहीं रह पाई.



गंगापुर सिटी और बामनवास इलाके में पाए गए पॉजिटिव
19 अप्रेल को जिले के गंगापुर सिटी और बामनवास में एक साथ 5 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए. इससे जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. उसके बाद 21 अप्रेल को इसमें और इजाफा हो गया. जिले में एक और संक्रमित मरीज पाया गया और पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 6 पर आ पहुंचा. हालांकि कोरोना की रोकथाम के लिए सरकारी एडवाइजरी का पालन करते हुए गंगापुर सिटी एवं बामनवास उपखंड क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है और ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है. पॉजिटिव रोगियों की केस हिस्ट्री खंगाली जा रही है. साथ ही अन्य संदिग्ध रोगियों को भी क्वॉरेंटाइन एवं आइसोलेट करने का उपक्रम लगातार जारी है.

COVID-19: जयपुर में 63 नए पॉजिटिव केस आए, राजस्थान में 1659 पहुंचा आंकड़ा

COVID-19: केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने जयपुर पुलिस पर लगाए ये गंभीर आरोप
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज