होम /न्यूज /राजस्थान /OMG News: एमपी से शुरू की वाकर के सहारे पैदल यात्रा, फरवरी तक पहुंचेगा खाटू श्याम के दरबार में

OMG News: एमपी से शुरू की वाकर के सहारे पैदल यात्रा, फरवरी तक पहुंचेगा खाटू श्याम के दरबार में

श्याम भक्तों के बीच शिवराज.

श्याम भक्तों के बीच शिवराज.

Ajab Gajab: यह शख्स मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के बिजरोनी गांव का रहनेवाला है. नाम है शिवराज. शिवराज साधारण किसान परिव ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : गजानंद शर्मा

सवाई माधोपुर. भारत जोड़ो यात्रा की चर्चा देश और प्रदेश में है. भारत जोड़ो यात्रा 12 अक्टूबर को सवाई माधोपुर पहुंचेगी‌, लेकिन इससे पहले एक और यात्रा सवाई माधोपुर पहुंची है. एक दिव्यांग वाकर के सहारे 400 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर‌ते हुए यहां पहुंचा है. हालांकि यह यात्रा कहीं चर्चा का विषय नहीं है, लेकिन यह गुमनाम यात्रा भगवान के प्रति भक्त की आस्था प्रदर्शित करती है.

यह शख्स मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के बिजरोनी गांव का रहनेवाला है. नाम है शिवराज. शिवराज साधारण किसान परिवार से संबंध रखते हैं. दो साल पहले उनका एक्सीडेंट हो गया था. एक्सीडेंट की वजह से शिवराज के दोनों पैर खराब हो गए. एक्सीडेंट के बाद शिवराज अपने पैरों से चल नहीं पाते हैं. खाटू श्यामजी के परमभक्त शिवराज ने अपने हौसले के दम पर शिवपुरी से खाटू श्याम पैदल जाने की ठानी. जिसके बाद शिवराज ने 2 नवंबर 2022 को मध्य प्रदेश के कराहल से अपनी यात्रा शुरू की. उन्होंने एक माह पांच दिन में सवाई माधोपुर तक का सफर तय किया. शिवराज के अनुसार फरवरी तक खाटू श्याम जी में पहुंचने की संभावना है.

शिवराज ने बताया कि टोंक शिवपुरी नेशनल हाई-वे 552 पर रणथम्भौर का जंगल पड़ता है. जंगल में जंगली जानवरों के भय के चलते उन्होंने अपने छोटे भाई शिवकुमार को बुला लिया था. शिवराज को उनके छोटे भाई शिवकुमार ने जंगल पार कराकर सवाई माधोपुर पहुंचाया. जब शिवराज जंगल पार कर सवाई माधोपुर पहुंच गए तो शिवकुमार फिर से घर चले गए.

शिवराज का कहना है कि वह घर से अकेले तीन हजार रुपए लेकर निकले थे. बीच-बीच में उनके घरवालों का फोन आता रहता है. फोन पर घर वाले उनका हाल-चाल पूछ लेते हैं. सफर के दौरान रास्ते में जहां भी मन्दिर पड़ता है, वे वहीं रुक जाते है. यहीं उनको भोजन प्रसादी मिल जाती है. जिसकी वजह से सवाई माधोपुर पहुंचने पर उनका रुपया भी खर्च नहीं हुआ. शिवराज एक दिन में ढाई से तीन किलोमीटर का सफर तय करते हैं.

शिवराज के अनुसार यह सफर बड़ा कठिन होता है, क्योंकि उन्हें पैर उठाने बहुत जोर लगाना पड़ता है. अपने दोनों पैरों से नहीं चल पाने के कारण यह सफर बहुत ज्यादा कठिन है. श्याम मित्र मंडल से शिवराज के सवाई माधोपुर पैदल आने की सूचना यहां श्याम भक्तों को हुई थी. जिसके बाद उनके पास श्याम भक्त पहुंचे. श्याम भक्त उनके पास आकर फोटो लेकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. इसी के साथ ही सभी लोग उनके इस हौसले की सराहना भी कर रहे हैं.

Tags: Rajasthan news, Sawai madhopur news, Shivpuri News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें