Home /News /rajasthan /

चौथमाता मेले की प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर डीएम ने की बैठक

चौथमाता मेले की प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर डीएम ने की बैठक

कलेक्टर की बैठक में अधिकारी 
फोटो - ईटीवी

कलेक्टर की बैठक में अधिकारी फोटो - ईटीवी

सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में 3 जनवरी से 9 जनवरी तक आयोजित होने वाले चौथमाता के मेले में प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जिला कलेक्टर के.सी. वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक आयोजित की गई.

    सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में 3 जनवरी से 9 जनवरी तक आयोजित होने वाले चौथमाता के मेले में प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जिला कलेक्टर के.सी. वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक आयोजित की गई.  बैठक में जिला कलेक्टर ने तैयारियों को पुख्ता करने के और किसी भी तरह की कोताही न बरतने के लिए अधिकारियों आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मन्दिर ट्रस्ट, जिला प्रशासन और हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि पूर्व वर्षो के भांति इस वर्ष भी मेला शांतिपूर्ण तरीके से और पूरी आस्था व भव्यता के साथ सम्पन्न हो. इसके लिए उन्होंने पचास होम गार्ड लगाने के लिए चौथ माता मन्दिर ट्रस्ट को निर्देशित किया. वहीं चौथ का बरवाड़ा के नागरिकों को मेला परिसर में आसानी से आवागमन के लिए अनुमति उनके वैध पहचान-पत्र पर दिए जाने पर भी सहमति व्यक्त की गई.

    बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक मामनसिंह ने मेले के दौरान शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि इस हेतु पर्याप्त पुलिस जाप्ता रहेगा. मन्दिर स्थल और चौथ का बरवाड़ा में सभी स्थानों पर राउन्ड द क्लॉक पुलिस जाप्ता रहेगा. उन्होंने कहा कि रात और दिन के लिये पुलिस कर्मियों की अलग-अलग ड्यूटी लगाई गई है.

    मेले में प्रत्येक सेक्टर इन्चार्ज के पास वायरलेस सेट एवं हैंड सेट उपलब्ध रहेगा. दो स्थाई वायरलेस जिसमें एक माताजी के मन्दिर व दूसरा मेला कन्ट्रोल रूम में रहेगा. 12 वायरलेस हैंडसेट पुलिस जाप्ते को उपलब्ध करवाए जाएंगे. 6 ट्रैफिक पॉइन्ट चिन्हित कर वहां रात व दिन की ड्यूटी के हिसाब से ट्रेफिक पुलिस कर्मी तैनात किये जायेंगे. मेले के दौरान हलवाईयों की गली का रास्ता वन-वे रहेगा. मणिहारा बाजार में महिलाओं को ही प्रवेश दिया जायेगा और आवश्यकता अनुसार मेले में बगैर वर्दी के पुलिस कर्मी भी तैनात किए जाएंगे.

    बैठक में साफ सफाई व्यवस्था, चौथ माता ट्रस्ट की ओर से की जाने वाली व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं, सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से की जाने वाली व्यवस्था, पार्किंग एवं परिवहन व्यवस्था, शिक्षा विभाग की ओर से की जाने वाली व्यवस्था, रेल व्यवस्था, आबकारी विभाग की व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई और आवश्यक दिशा- निर्देश दिए गए.

    (रिपोर्ट- गिरिराज शर्मा् )

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर