Home /News /rajasthan /

डॉक्टर ने कराई 7 निर्धन कन्याओं की सामूहिक शादी, विवाह का पूरा खर्च उठाया

डॉक्टर ने कराई 7 निर्धन कन्याओं की सामूहिक शादी, विवाह का पूरा खर्च उठाया

सवाई माधोपुर- डॉक्टर ने सभी वधुओं का कन्यादान किया.

सवाई माधोपुर- डॉक्टर ने सभी वधुओं का कन्यादान किया.

विभिन्न जाति समाज की 7 निर्धन कन्याओं (Seven poor brides) को डॉक्टर आरपी गुप्ता ने चिह्नित किया और इन कन्याओं का सामूहिक रूप से विवाह (Mass Marriage) कराया. डॉक्टर ने विवाह का पूरा खर्च वहन करते हुए सभी वधुओं का कन्यादान किया.

सवाई माधोपुर. शहर के जाने-माने चिकित्सक डॉक्टर आरपी गुप्ता ने 'बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ' (Beti Bachao-Beti Padhao) का एक बड़ा और ऐतिहासिक अनुकरणीय उदाहरण लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया. डॉक्टर ने 7 निर्धन कन्याओं (Seven Poor Bride) का गाजों बाजों के साथ सामूहिक विवाह (Mass Marriage) करा कर समाज में एक अनूठी मिसाल पेश की. विभिन्न जाति समाज की 7 निर्धन कन्याओं को डॉक्टर आरपी गुप्ता ने चिह्नित किया और आलनपुर इलाके के पैराडाइज मैरिज गार्डन में इन कन्याओं का सामूहिक रूप से विवाह कराया. गाजों बाजों के साथ दूल्हा-दुल्हन की निकासी निकाली गई. इसमें गुजराती बाराती पूरे उत्साह के साथ शामिल हुए. इसके बाद फेरे की रस्म अदा कर सातों दूल्हा-दुल्हन एक दूसरे के हमसफर बन गए.

डॉक्टर ने किया सभी वधुओं का कन्यादान

डॉक्टर आरपी गुप्ता ने विवाह का पूरा खर्च वहन करते हुए सभी वधुओं का कन्यादान किया. सामूहिक विवाह सम्मेलन के इस कार्यक्रम में व्यवस्थाओं का कुछ जिम्मा भारत विकास परिषद ने भी संभाला, लेकिन अधिकतर दारोमदार डॉक्टर आरपी गुप्ता पर ही रहा.

इस सामूहिक शादी में नाचते गाते बाराती पूरे उत्साह के साथ शामिल हुए.


नव दांपत्य जीवन के शुभारंभ और एक दूसरे को हमसफर बनाने का पुनीत कार्य डॉक्टर गुप्ता ने अपने कंधों पर उठाया. डॉक्टर गुप्ता की यह पहल समाज में अनुकरणीय और ऐतिहासिक है.



ये भी पढ़ें - गहलोत सरकार ने बंद की भामाशाह योजना, अब शुरू होगी जन आधार कार्ड योजना

ये भी पढ़ें - स्कूली छात्रा ने घर में फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

Tags: Beti Bachao-beti Padhao, Rajasthan news, Sawai madhopur news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर